WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
व्यापार

Salary Loan: नौकरी के बावजूद नहीं मिल रहा लोन तो अपनाएं ये टिप्स, झट से मिलेगा लोन 

Agro Rajasthan Desk, New Delhi: यदि आपकी पक्की नौकरी है और लोन के आवदेन रिजेक्ट हो जा रहे है तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिनकी वजह से आपको लोन मिल सकता है. हम आपको बैंक के कुछ नियमों की जानकारी भी देंगे जिससे आपको ये स्पष्ट हो जाएगा की आपके लोन आवेदन किस वजह से रिजेक्ट हो रहे थे.

 मुंबई में रहने वाले सुमित कुमार ने 2021 में एसएससी की परीक्षा पास की और अच्‍छी सैलरी पर सरकारी नौकरी ज्‍वाइन कर ली.

उन्‍हें नौकरी करते 2 साल बीत गए और सुमित ने कुछ पैसे भी जुटा लिए. उन्‍होंने सोचा कि इस बार नवरात्र पर एक एसयूवी खरीदी जाए.

 इसके लिए डाउन पेमेंट का पैसा तो सुमित के पास था, लेकिन बाकी पेमेंट के लिए उन्‍हें ऑटो लोन चाहिए था. सुमित ने सोचा कि सरकारी नौकरी है तो बैंक फटाक से लोन भी दे देंगे. सुमित जब बैंक पहुंचे तो नियम जानकर दंग रह गए.

दरअसल, बैंक से कोई भी लोन चाहिए तो सिबिल स्‍कोर बेहतर होना जरूरी है. सिबिल स्‍कोर तभी शुरू होता है, जब आप कोई लोन लेते हैं या कम से कम क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं. 

अब सुमित के पास मुश्किल ये थी कि उन्‍होंने न तो कभी लोन लिया और न ही क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल किया. इससे उनका क्रेडिट स्‍कोर भी शून्‍य ही रहा और बैंकों ने लोन देने से इनकार कर दिया. यानी पक्‍की सरकारी नौकरी होने पर भी सुमित को लोन नहीं मिला और कार खरीदने का सपना अधूरा रह गया.

बहुतों के सामने आ रही मुश्किल
यह समस्‍या अकेले सुमित के साथ नहीं, हजारों उपभोक्‍ताओं के सामने आती है. मल्‍टी नेशनल कंपनियों में जॉब शुरू करने वाले फ्रेशर्स हों या फिर बिजनेस से लाखों की कमाई करने वाले इंटरप्रेन्‍योर. 

अगर कोई लोन या क्रेडिट कार्ड नहीं लिया तो उन्‍हें भी नया लोन (New Loan Tips) पाने में क्रेडिट स्‍कोर की समस्‍या का सामना करना ही पड़ता है. अब सवाल उठता है कि आखिर आपके सामने आई ऐसी समस्‍या का ईजी एंड बेस्‍ट सॉल्‍यूशंस क्‍या है. सबसे ज्‍यादा मुश्किल तो पर्सनल लोन में आती है.

पर्सनल लोन के लिए बहुत कारगर
ज्ञान द्विवेदी ने बताया कि यह जुगाड़ पहली बार लोन वह भी पर्सनल लोन लेने वालों के लिए बहुत काम का है. पर्सनल लोन (Personal Loan) को अनसिक्‍योर्ड माना जाता है, लिहाजा इसे लेकर बैंक काफी चौकन्‍ने रहते हैं. 

यही कारण है कि बिना अच्‍छे क्रेडिट स्‍कोर (Good Credit Score) के बैंक आपको पर्सनल लोन नहीं देंगे. ऐसे में अगर शून्‍य क्रेडिट स्‍कोर है तो लोन (Zero Credit Score Loan) बिलकुल ही नहीं मिलेगा. ऐसे ग्राहकों को एफडी पर ओडी के जरिये क्रेडिट स्‍कोर बढ़ाना काफी फायदेमंद हो सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button