WhatsApp Group Join Now

Low CIBIL Score Loan Tips: लोन के आवेदन के वक्त इस्तेमाल करें ये टिप्स, बैंक नहीं रिजेक्ट कर पाएगा लोन

Agro Rajasthan Desk, New Delhi: यदि आप होम लोन लेने की सोच रहे है और लोन के रिजेक्ट होने का डर सता रहा है तो ये न्यूज़ आपके लिए है. आज हम कुछ ऐसे टिप्स आपके साथ साझा करने वाले है जिनके इस्तेमाल अगर आप लोन लेते वक्त करते है तो बैंक वाले आपका लोन रिजेक्ट (Loan Application Reject) ही नहीं कर पाएंगे.

अपने नए घर का सपना पूरा करने में होम लोन (Home Loan) आज एक बहुत बड़ा सहारा बन गया है. सभी बैंक और गैर-बैकिंग वित्‍तीय संस्‍थान गृह ऋण (Home Loan Tips) देते हैं. घर खरीदने के लिए कुछ पैसे डाउन पेमेंट के रूप में चुकाने होते हैं और बाकी राशि बैंक विक्रेता को दे देता है. 

इस बकाया को होम लोन (Home Loan) लेने वाला आसान किस्‍तों में चुका सकता है. होम लोन लेते वक्‍त बहुत से लोगों के सामने दिक्‍कत ये होती है कि बैंक इसे अप्रुव करने में बहुत समय लगाते हैं. अगर आप लोन अप्‍लाई करने से पहले कुछ काम कर लेंगे तो आपको जल्‍दी लोन मिल जाएगा.

ज्यादातर लोग आजकल पर्सनल लोन (Personal Loan) लेना ज्यादा पसंद करते है लेकिन पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आता है. इसके बारें में हम जल्द ही एक नई खबर लेकर आएँगे.

दरअसल, दिक्‍कत उन लोगों को ज्‍यादा होती है जो बिना किसी तैयारी के ही होम लोन के लिए अप्‍लाई (Home Loan Apply) कर देते हैं. होम लोन देते वक्‍त बैंक आपसे संबंधित कई तरह की जानकारियों की पड़ताल करते हैं. 

इनमें क्रेडिट स्‍कोर (Credit Score) और आपकी आय भी शामिल है. अगर इन दोनों में कहीं कोई गड़बड़ है तो फिर आपको लोन मिलने में ज्‍यादा समय लगेगा. हो सकता है कि आपको बैंक लोन दे ही नहीं. आज हम आपको कुछ टिप्‍स दे रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप होम लोन के अप्रुवल में लगने वाला समय बचा सकते हैं.

क्रेडिट स्‍कोर बनाएं अच्‍छा
होम लोन के जल्‍दी अप्रुवल के लिए जरूरी है कि आपको क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा हो. क्रेडिट स्‍कोर (Improve Credit Score) को बढिया बनाने के लिए अपनी सभी पेमेंट समय पर करें. आपने कोई लोन ले रखा है तो उसे भी जल्‍द से जल्‍द चुकाने का प्रयास करें. 

यही नहीं अपनी क्रेडिट रिपोर्ट (Credit Score Report) को भी समय-समय पर चेक करते रहें और अगर उसमें कोई गलती हो तो उसे सुधार लें. क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा होने से न केवल लोन जल्‍दी मिलेगा, बल्कि आपको ब्‍याज भी कम चुकाना होगा.

सोच-समझकर बैंक का चुनाव
हर बैंक की होम लोन देने की अपनी कसौटियां हैं. प्रोसेसिंग फीस और ब्‍याज दरें भी अलग-अलग तो हैं ही साथ ही अप्रुवल में भी कुछ बैंक कम तो कुछ ज्‍यादा समय लगाते हैं. कुछ बैंक ऋण आवेदनकर्ता के बारे में ज्‍यादा छानबीन करते हैं तो कुछ कम. इसलिए लोन अप्‍लाई करने से पहले यह जरूर दे लें कि जहां आप अप्‍लाई कर रहे हैं, वो बैंक लोन अप्रुवल में कितना समय लगाता है. यह भी जांच लें की कहीं लोन देने के उसके नियम तो कड़े नहीं है.

ज्‍यादा डाउन पैमेंट, जल्‍द अप्रुवल
होम लोन की जल्‍द मंजूरी में डाउन पेमेंट का बहुत बड़ा योगदान है. आमतौर पर बैंक होम लोन के लिए कुल लोन राशि का 20 फीसदी डाउन पेमेंट के रूप में चाहते हैं. लेकिन, अगर आप ज्‍यादा डाउन पेमेंट करते हैं तो इसके दो लाभ हैं. एक, आपका होम लोन जल्‍द अप्रुव हो जाएगा. दूसरा, आपको होम लोन कम ब्‍याज दर पर भी मिलेगा.

अप्‍लाई से पहले पूरी तैयारी
होम लोन के लिए बैंक में आवेदन देने से पहले पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए. सभी जरूरी दस्‍तावेज इक्‍ट्ठे करना और अपनी आय, उधारी और संपत्ति का सही ब्‍योरा जुटाना चाहिए. होम लोन अप्‍लाई करने से पहले आय में स्थिरता और निरंतरता होना जरूरी है. वेतनभोगी लोगों को तो इसमें दिक्‍कत नहीं होती क्‍योंकि क्‍योंकि हर महीने उनके अकाउंट में सैलरी आती है. अगर आपका स्‍वरोजगार है तो अपनी इनकम में निरंतरता बैंक को दिखानी होगी. इसलिए होम लोन अप्‍लाई करने से पहले इस पहलू पर जरूर गौर कर लें.

Share This Post

Vikram Vishnoi

Vikram Vishnoi

Leave a Comment

Trending Posts