WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
व्यापार

Improve CIBIL Score: इस टिप्स की मदद से झटपट बढेगा सिबिल स्कोर, आज ही जान ले ये फाडू तरीका

Agro Rajasthan Desk, New Delhi: यदि आप लोन लेने की लिए सिबिल स्कोर बढ़ाना चाहते है तो आपके लिए गुड न्यूज़ है. आज हम आपको एक ऐसा फाडू(सॉलिड) तरिका बताने वाले है जिसकी मदद से आप झटपट से अपना सिबिल स्कोर या यूँ कहें Credit Score को बढ़ा पाएंगे.

अगर आप ने भी बैंक या पर्सनल लोन की ईएमआई समय पर नहीं भरते तो ये खबर आपके लिए है. जानकारी के लिए बता दें समय में लोन का पेमेंट नहीं करने से सिबिल स्कोर कम हो जाता है जिसके बाद आगे लोन मिलने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

अधिकांश लोग किसी भी प्रकार का बैंक लोन या पर्सनल फाइनेंस (Personal Loan) की ईएमआई समय पर न भर पाने की वजह से उनका डबल नुकसान भुगतते हैं.

एक तो बाउंस चार्ज (EMI Bounce Charge) दूसरा सिविल डाउन, इस कंडीशन में व्यक्ति को फिर भविष्य काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिससे आपका सिबिल स्कोर निगेटिव होता चला जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं अब इन समस्याओं को आप घर बैठे ही हल कर सकते हैं.

एमपी के गुना शहर में एक ऐसा व्यक्ति है जिसका किसी कारण से सिबिल स्कोर नीचे चला गया है उसको ऑनलाइन अपडेट करने का काम कर रहा है.

प्रेम एंटरप्राइसेस के संचालक कपिल गुप्ता बताते हैं कि सिबिल स्कोर (CIBIL Score Improve) या उसकी प्रोफाइल को सुधारने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले civil.com पर जाकर साइन अप करना होता है. उसके बाद जो भी हमारा स्कोर हो उसे हिसाब से हमें अपना लेनदेन (लोन ) व्यवहार देखना चाहिए.

अगर हमारे ऊपर किसी ऐसे लोन की इंक्वायरी या अकाउंट चल रहा है जो लोन हमने नहीं लिया या फिर टैंक खाते में सारी किस्त क्लियर हो गई हैं और किसी बैंक या एनबीएफसी (NBFC) कंपनी ने आपका लोन क्लोज करने के बावजूद भी उसे आपकी सिविल से नहीं हटाया है या किसी कंपनी ने आप पर लेट पेमेंट डीपीडी (डिले पेमेंट डेट) लगा दी है तो उसे सही करने के चांस बहुत ज्यादा है.

जो आप खुद से भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट (Credit Score Report Download) डाउनलोड करनी होगी.

उसके बाद civil.com को ईमेल करके या फिर कंप्लेंट फाइल करके आप अपना विरोध दर्ज कर सकते हैं. जिसका समाधान होते ही आपके पास से एक कंप्लेंट नंबर जनरेट हो जाएगा.समाधान होने के बाद आपके पास उसे कंप्लेंट नंबर का मैसेज दिखाई देगा जिससे आपको उसका स्टेटस जानने में आसानी होगी.

कंप्लेंट डालने के लिए आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, ईमेल आईडी, जो किसी अन्य किसी सिबिल में ना लगी हुई हो, आधार और बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर.

कपिल गुप्ता द्वारा बताया गया की लगभग अभी तक उन्होंने करीब 70 कस्टमर की सिविल को अपडेट कर दिया है और 40 कस्टमर ऐसे है. जिन्होंने कभी लोन लिया ही नहीं फिर भी उनकी सिविल पर कई कंपनी के लोन उनके सिबिल पर चढ़े हुए थे.

उनको भी बहुत ही कम समय में सिविल को सही अपडेट किया गया. इसके लिए लगभग 1500 ट्रांजेक्शन फीस इनके द्वारा रखा गया है जिसमे कस्टमर की 3 दिन से 45 दिन में सिविल अपडेट करने का दावा इनके द्वारा किया जा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button