WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
व्यापार

Sahara India Refund list: 10000 रूपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से चेक करे लिस्ट 

Agro Rajasthan Desk New Delhi: जैसा कि आपको ज्ञात है कि सहारा इंडिया कंपनी में निवेशकों के डूबे हुए पैसों को वापस करने के लिए सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल को लागू किया था। अतः रिफंड पोर्टल की शुरुआत होते ही इसके अंतर्गत लाखो निवेशकों ने आवेदन किए थे। ऐसे आवेदन करने वाले सभी निवेशकों को लाभार्थी सूची देखने की अत्यंत आवश्यकता है।

बता दे लाभार्थी सूची में उन्ही आवेदको का नाम शामिल है जिन्हे रिफंड का पैसा वापस मिलना तय है। यदि आप भी सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के आवेदक है तो यह लेख आपके लिए अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि यहां पर रिफंड पोर्टल के अंतर्गत नई लाभार्थी सूची को चैक करने की प्रक्रिया बताई गई है, जिसके माध्यम से आप जान सकेंगे कि आपको रिफंड की राशि प्राप्त होने वाली है या नही। ऐसे में लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Sahara India Refund Payment List
सहारा इंडिया कम्पनी की बात करे तो इसका एक समय में भारत देश की बड़ी बड़ी निवेश कंपनियों में नाम लिया जाता था। इस कम्पनी में देश के लाखो लोगो अपने पैसे सुरक्षित व बढ़ाने के लिए निवेश किए थे। लेकिन उस समय यह कंपनी काफी ज्यादा घाटे में चल रही थी, और जब कंपनी का घांटा चरम सीमा पर पहुंच गया था, तो यह बंद हो गई और उसी के साथ साथ लोगो के पैसे भी डूब गए।

इसके बाद इस कम्पनी में निवेश करने वाले लाखो की संख्या में नागरिकों द्वारा आंदोलन किए गए। तो जनता की इसी परेशानियों को देखते हुए गृह मंत्री श्री अमित शाह जी के द्वारा सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की शुरुआत की गई। बता दे इस रिफंड पोर्टल के अंतर्गत पहले निवेशकों को 10 हजार रूपए देने का प्रावधान रखा गया है।

सिर्फ इन निवेशकों का होगा पैसा वापस
जिन भी निवेशकों द्वारा सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर आवेदन दिया गया है, तो सरकार उनका सत्यापन करके सीधे खाते में निवेश की राशि हस्तांतरित कर दी जायेगी। आपको बता दे कि सरकार की इस रिफंड स्कीम योजना के अंतर्गत सिर्फ 4 सहमितिया के अंतर्गत निवेश करने वाले निवेशकों के ही पैसे लौटाए जा रहे है, अतः अन्य क्षेत्र के अंतर्गत निवेश करने वाले निवेशकों के पैसे वापस नही किए जायेंगे। चार सहमितीय की जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है।

  • सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड
  • स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
  • सहारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
  • सहारा क्रेडिट को ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
  • रिफंड न मिलने पर शिकायत दर्ज करे
  • जानकारी के मुताबिक सेबी के द्वारा 138 करोड़ रुपए की राशि 1 दशक के दौरान निवेशकों को रिफंड की राशि प्रदान की गई है। तो यदि लाभार्थी सूची में नाम आ जाने के बाबजूद भी आपको रिफंड की राशि प्राप्त नही हुई है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है। अतः आप घर से बाहर जाते बिना ही घर से ही अपनी समस्या का निवारण कर सकते हो।

इसके लिए आपको हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत करना होगा। आपको 18002667575 या 1800227575 पर सुबह नौ बजे से शाम छह 6 बजे के बीच कॉल करके अपनी समस्या बतानी होगी। जिसके बाद आपको सेबी से रिफंड की राशि मिल जायेगी। इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट के मध्यम से भी अपनी समस्या का निवारण कर सकते हो।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट कैसे चेक करें?

  • यदि आपने सहारा इंडिया में निवेश किया था, और अपने पैसे को वापस पाने की इच्छा से सहारा इंडिया रिफंड के अंतर्गत आवेदन किया था, तो आप नीचे दिए गए चरणो का पालन करके लाभार्थी सूची में अपना नाम देख पाएंगे।
  • सहारा इंडिया रिफंड की लाभार्थी सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर जाना होगा।
    ब्राउजर पर पोर्टल खुल जाने के पश्चात यहां पर आपको अपनी लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड की सहायता से लॉगिन कर लेना है।
  • जब आपने इसके लिए आवेदन दिया था, तो आपको लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड प्राप्त हुआ होगा।
    लॉगिन करते ही आपके सामने एक नया पृष्ठ खुल जायेगा, जहां पर आपको स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे लाभार्थी सूची के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपको फिर से एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा, अतः इस नए पृष्ठ पर ही सहारा इंडिया की रिफंड सूची प्रदर्शित हो जायेगी।
  • अब आप इस लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हो। यदि लाभार्थी सूची के आपका नाम रहता है तो आपके खाते में रिफंड की राशि 45 दिनो के अंदर सीधे हस्तांतरित कर दी जायेगी।
  • सहारा इंडिया में निवेशकों की डूबी राशि को लौटाने के लिए रिफंड पोर्टल की शुरुआत की गई थी, जिसमे लाखो निवेशकों ने अपना आवेदन किया था। अतः सभी आवेदको के लिए पोर्टल पर लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है, जिसे चेक करके यह पता लगाया जा सकेगा, कि किन्हें रिफंड की राशि मिल रही है। अतः आज के इस लेख में हमे इसी लाभार्थी सूची को चेक करने की प्रक्रिया जानने को मिली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button