WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
व्यापार

Old Coin Sell: पुराने सिक्के को ऐसे बेचकर के बने करोडपति, 1 सिक्के से सोई हुई किस्मत को जगाए  

Agro Rajasthan Desk, New Delhi: यदि आपके घर में बहुत समय से पुराना सिक्का या फिर पुराना नोट पड़ा हुआ है तो इसे आप फेंक देते हैं या इसे व्यर्थ समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो पुराने पैसे और पुराने नोट के शौकीन होते हैं और इन्हें जमा कर इकट्ठा करने का शौक रखते हैं। ऐसे में आप इन पैसों को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, यहाँ तक कि पुराने सिक्के और पुराने नोट आपको करोड़पति भी बना सकते हैं। ऐसे में आज हम जानेंगे कि आप पुराने नोट एवं सिक्कों को कैसे बेच सकते हैं और इसे बेचने के मार्केट में क्या कुछ विकल्प मौजूद हैं।

एक समय में, जब माँ-बाप बच्चों को टॉफी खाने के लिए एक या दो रुपए के सिक्के देते थे, तब उन बच्चों को बहुत ज्यादा खुशी होती थी। लेकिन अब उन दो रुपए के सिक्कों की मूल्य करोड़ों रुपये हो गई है। दुनिया में कई लोग अनोखी चीजें इकट्ठा करने का शौक रखते हैं। अगर वे अनोखी चीजों में पुराने सिक्के शामिल होते हैं, तो उन्हें बेहद मूल्यवान माना जाता है। आजकल इंटरनेट की मदद से कई वेबसाइटों पर सिक्कों की खरीद-बिक्री होती है। वहाँ से आपको लाखों रुपये कमाने का एक सुनहरा मौका मिल सकता है।

 आपको दो लाख रुपये मिल सकते हैं एक रूपये के चांदी के सिक्के के बदले, जो कि आजादी से पहले थे, हालांकि इस सेल की कीमत बेचने वाले और खरीदार के बीच निर्भर करती है। इस तरह के सिक्कों की दुनिया भर में बहुत ज्यादा मांग होती है जिसके लिए दो रुपये के बदले लाखों रुपये मिल सकते हैं।

एक पुराना सिक्का आपको बना सकता है लखपति
वैष्णो देवी की तस्वीर वाले सिक्के को माना जाता है शुभ अगर आपके पास माता वैष्णो देवी की तस्वीर वाला खास सिक्का है तो आप ₹1000000 तक कमा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिस सिक्के के बारे में बताएं हो रहा है।उसकी एक तरफ माता वैष्णो देवी की तस्वीर अंकित है जानकार कहते हैं।कि मां वैष्णो देवी की तस्वीर होने की वजह से इन सिक्कों को काफी शुभ माना गया है। साथ ही यही वजह है कि बहुत लोग इसे उचित कीमत भी देने को तैयार रहते हैं। ऐसे सिक्कों की खरीद के लिए लोग लाखों रुपए तक देने को तैयार हो जाते हैं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक माता वैष्णो देवी वाले सिक्के अब तक लगभग 10 10 लाख रुपए में कई सिक्के बेचे गया है। इस तरह के सिक्का जिनके पास है वह बहुत तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

10 करोड़ रुपए में बिका ₹1 का सिक्का आइए जानते हैं क्या था सिक्के का राज
पुराने दुर्लभ सिक्को को कलेक्ट करने का अपना अलग ही एक फितूर है बहुत सारे लोग को एंटीक चीजों को कलेक्ट करने का शौक होता है ऐसे शौकीन लोगों के पास पुराने और दुर्लभ सिक्कों का कलेक्शन बहुत भारी मात्रा में होता है ऐसी होगी रखने वाले लोग NUMISMASTIST कहलाते है कई बार तो दुर्लभ सिक्कों के लिए मुंह मांगी कीमत देने के लिए तैयार हो जाते हैं ऐसा ही एक सिक्के की बात है जो 10 करोड़ रूपया में बिका था। सिक्के में यह खासियत थी कि सिक्का आपने दिखता था रिपोर्ट के मुताबिक ₹1 का सिक्का ब्रिटिश इंडिया का है। अंग्रेजी शासन काल के दौरान का यह सिक्का वर्ष 1885 में एसएससी के बहुत ही कम लोगों के पास होते हैं काफी पुराना और काफी दुर्लभ यूनिक देखने में लगता है इसी तरह के सिक्कों का कीमत करीब 10 करोड़ 20 करोड़ रुपए होता है।\

अगर आपके पास पुराना नोट या सिक्का है तो आप रातों-रात अमीर बन सकते हैं
वैसे तो मेरे वेबसाइट पर पैसा कमाने का कोई अनोखा तरीका बताया गया है कई ऐसे यूनिक चीजों के बारे में बताया गया है जिससे आप घर बैठे रातों रात मालामाल हो सकते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहा है एक ऐसा ही तरीका जिसके जरिए आप सिर्फ एक वेबसाइट पर जाकर पैसा कमा सकते हैं वह भी लाखों रुपए आज हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आए हैं जिसमें आप बिना कोई मेहनत किए मिनटों में लाखों रुपए कमा सकते हैं अगर आपके पास1,5,10,20,50,100 रुपए पर उनका नंबर 786 हो तो उसे यूनिक माना जाता है और उस सिक्के या नोट की कीमत लाखो करोड़ों के आसपास होती है।

इस तरह के नोट बेचने के लिए यह सभी स्टेप्स को फॉलो करें
1. सबसे पहले आप एक सिक्का बेच सके आपको यह जानना होगा कि आपके पास कौन सा सिक्का है। सबसे पहले सिक्के के मूल्य का पता लगा है। फिर तारीख और मिनट मार्ग पर ध्यान दें यह सारी जानकारियां सिक्के पर ही कहीं होंगी फिर आप उन्हें एक ऑनलाइन सर्च इंजन के टाइप कर सकते हैं और उसे बेच सकते हैं।
2. सिक्का बेचने के लिए स्थिति मूल्य को प्रभावित करती है सिक्के के दोनों तरफ देखें और यह देखें गौर करें क्या यह गंदा या ख्रोचा हुआ दिखता है। आप के सिक्के के लिए आपको उतना कम मूल्य मिलेगा सिक्का जैसा होगा।
3. एक बार पता चल जाए कि आपके पास कौन सा सिक्का है फिर आप उसकी सिक्के की कीमत का अनुमान लगा सकते हैं ऑनलाइन साइट है जो वर्तमान सिक्कों पर मूल्य की एक सूची जारी कर रखी है।
4. सिक्का मूल्यों के बारे में अधिक जानकारी हाल ही की बिक्री की खोज करके पाई जा सकती है। हेरीटेज ऑप्शन जैसे साइट से भी सभी प्रकार के सिक्के बिकते हैं इसकी एक अरे उन सिक्कों के लिए कितना भुगतान कर रहा है। वैसे ही सिक्के की खोज करें और बेचे।


₹ 1 का सिक्का कितने का है?
किया है इस सिक्के की कीमत,ये 1 रुपए का सिक्का 10 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ. लेकिन ये सिक्का मामूली सिक्का नहीं था. (How to earn money) जो सिक्का अंग्रेजों के जमाने (British Rule) का है और उस पर सन् 1885 मुद्रण (Printed) हो तो आपको उसके लिए 10 करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button