WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
व्यापार

Union Kisan Credit Card: किसान भाई लोगों को मिल रहा रु 1,60,000 तक का लोन,  घर बैठे की अप्लाई 

Agro Rajasthan Dask New Delhi: आज के समय हर कोई अपना शौक पूरा करने के लिए लोन लेते है और कही जगह घूमना होता है इस लम्बी प्रोशेष के बाद व्यक्ति थक जाता है तो आज हम आपको बताने वाले है की आप घर बैठे आप अप्लाई करके तुरंत ही लोन ले सकते है जाने पूरी जानकरी इसी खबर में. 

Union Kisan Credit Card

देश में किसानों को कृषि में प्रोत्साहन देने और उनकी आय में वृद्धि करने के लक्ष्य से यूनियन बैंक फसलों की खेती के लिए अल्पावधि ऋण आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान कर रहा है।

किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को उनकी खेती और उससे जुडी अन्य जरूरतों के लिए लचीली और सरलीकृत प्रक्रिया के साथ बैंकिंग प्रणाली से ऋण सहायता प्रदान करने हेतु की गई है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए बैंक किसानों को खेती के लिए अधिकतम रु 1,60,000 तक का लोन बिना किसी सिक्योरिटी के प्रदान करता है।

ऐसे में यूनियन किसान क्रेडिट कार्ड के तहत जो किसान अपनी खेती हेतु लोन लेना चाहते हैं, वह किस तरह लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे, यूनियन किसान क्रेडिट कार्ड क्या है? क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं, पात्रता, जरुरी दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Union Kisan Credit Card 2024

यूनियन बैंक किसानों की सुविधा और खेती से संबंधित जरुरी उपकरणों के लिए किसानों को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवा रहा है, इस क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत फसल के बाद के खर्च, फसल की खेती के लिए अल्पावधि लोन, उपज विपणन ऋण, कृषि सम्पत्तियों के लिए कार्यशील पूंजी और अन्य संबंद्ध गतिविधियों के रखरखाव जैसी सुविधाएं आदि शामिल हैं। Union Kisan Credit Card के माध्यम से किसानों को खेती से संबंधी जरूरतों के लिए बिना किसी दस्तावेज जमा किए 1,60,000 रूपये तक का लोन प्राप्त हो जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए दी जाने वाली ब्याज दर बैंक की आधार दर से जुडी होगी, स्वाधी ऋण के किसी भी घटक के लिए केंद्र सरकार द्वारा दी गई किसी भी सब्सिडी के आधार पर ब्याज दर भिन्न हो सकती है। योजना के तहत जिन फसलों के लिए ऋण प्रदान किया गया है, उनके लिए प्रत्याशित कटाई और विपणन अवधि के अनुसार चुकौती अवधि का निर्धारण किया जा सकता है।

यूनियन किसान क्रेडिट कार्ड की पात्रता
यूनियन किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने पर ही आपको लाभ मिल सकेगा, ऐसी सभी पात्रताओं की जानकारी निम्नलिखित है।

  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसान, एकल आवेदक या संयुक्त आवेदक के रूप में आवेदन के पात्र होंगे, सह-आवेदक अन्य मालिक और किसान हो सकते हैं।
  • काश्तकार, मौखिक पट्टेदार एवं बटाईदार और अपनी भूमि के साथ पट्टे पर ली गई भूमि पर खेती करने वाली किसान, वर्तमान में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकेंगे।
  • किसान के जेएलजी और एसएचजी, जिनमे बटाईदार, किरायेदार किसान आदि शामिल है, यूनियन बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज
  • बैंक द्वारा वित्त पैमाना पहले साल के लिए तय किया जा सकता है और हर साल बढ़ाया जा सकता है, जरुरी दस्तावेज बैंक द्वारा केवल अधिकतम ऋण सीमा के लिए दर्ज किए जाएंगे, ताकि खाते की वैधता के समय किसी दस्तावेज की आवश्यकता न हो।

आपको बता दें किसान क्रेडिट कार्ड की वैधता पांच साल की होती है और कार्डधारकों को कानूनी रूप से तीन साल की समाप्ति से पहले अपने खाते को नवीनीकृत करने के लिए पत्र जमा करना पड़ सकता है।

ऋण मार्जिन
यूनियन बैंक किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिए गए फसल ऋण पर कोई अलग से मार्जिन नहीं दिया जाता है, टर्म लोन में एक लाख रूपये तक लोन राशि के लिए 0% का ऋण मार्जिन और एक लाख रूपये से अधिक की ऋण राशि के लिए 15% ऋण मार्जिन लागू होता है।

सिक्योरिटी कोलैट्रल

बैंक से एक लाख रूपये तक के ऋण के लिए स्वाधि ऋण के दृष्टिबंधक आवश्यक है, इसके साथ ही भूमि बंधक / या तीसरे पक्ष की गारंटी भी मांगी जा सकती है। जहाँ भूमि रिकॉर्ड पर ऑनलाइन शुल्क बनाने की सुविधा है, तो उधारकर्ता इसे ऋण के लिए सुरक्षा के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

यूनियन बैंक किसान क्रेडिट कार्ड धारक अनिवार्य फसल बीमा, दुर्घटना बीमा और संपत्ति बीमा प्राप्त करने का लाभ भी उठा सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट तीन लाख रूपये तक के लिए प्रोसेसिंफ फीस नहीं ली जाती है।

Union Kisan Credit Card Fees & Charges


भुगतान राशि – 1,60,000 रूपये
प्राथमिक प्रतिभूति – प्रस्तावित/ कड़ी फसलों का दृष्टिबंधक
कोलैट्रल सिक्योरिटी – शून्य
गारंटी – शून्य
ब्याज दर – प्रचलित ब्याज दर/ दिशानिर्देशों के अनुसार
प्रोसेसिंग फीस – शून्य
दस्तावेजीकरण शुल्क – शून्य
सुविधा शुल्क – 500 रूपये + जीएसटी प्रत्येक सफल संवितरण मामले के लिए (केसीसी ऋण खाते से वसूला जाएगा)


यूनियन किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन प्रक्रिया

यूनियन बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन की सुविधा प्राप्त करने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • इसके लिए सबसे पहले आप आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर नीचे आपको Apply for Loan के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप Apply Now के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब यदि आप खुद से लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो Self Service के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लोन से संबंधित जानकारी पढ़कर Accept के विकल्प पर क्लिक आकर दें।
  • इसके बाद नए पेज में यदि आप बैंक में मौजूदा ग्राहक हैं तो Yes के ऑप्शन पर क्लिक करें, यदि नहीं है तो No पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको पूछी गई जानकारी जैसे आपका ग्राहक आईडी/ आधार नंबर/ अकाउंट नंबर में से किसी एक को दर्ज करना होगा।
  • इसी तरह आपको अन्य जानकारी जैसे लैंड वेरिफिकेशन, क्रॉप सिलेक्शन, सेंक्शन, E-Sign, डिस्बर्समेंट आदि सही से भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपकी स्क्रीन पर अनुमानित लोन राशि खुलकर आ जाएगी।
  • अब अपने ऋण समझौते को निष्पादित करने के लिए Digital के विकल्प का चयन करें।
  • अब समझौते पर एग्री करके E-Sign कंसेंट को पढ़ लें और स्क्रॉल डाउन करके OTP Based E-Sign पर क्लिक करके सबमिट कर दें।
  • इसके बाद आधार नंबर और आधार ओटीपी जो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त होगा को दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब PDF आइकन पर क्लिक करके डिजिटली साइंड सिक्योरिटी डॉक्यूमेंट को डाउनलोड कर लें।
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक करके लोन अकाउंट ओपन करें, यहाँ आप लोन अकाउंट डिटेल्स चेक कर सकते हैं।
  • इस तरह आपकी किसान क्रेडिट कार्ड से लोन के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Alpesh Khokhar

🚀 Founder of JaneRajasthan 🌟 Passionate about Culture & Rural Development 🌾 Bringing you the latest updates in the world of Rajasthan 🌿 Committed to sustainable growth and community empowerment 📍 Based in the heart of Rajasthan, India 🇮🇳

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button