WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
तकनिकी

Railway आप के लिए लेकर आया है यह आधुनिक सुविधा फ्री मे जाने पूरी जानकारी Agro Rajasthan पर

Agro Rajasthan : भारतीय रेल को राष्ट्र की जीवन रेखा माना जाता है। आपको देश में कहीं भी जाना हो, बस ट्रेन का टिकट लीजिए और आराम से बैठकर या सोकर अपने गंतव्य पर पहुंच जाइए। ट्रेन में तो आपने भी बहुत सफर किया होगा? आज के समय में बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे, जिन्होंने अब तक ट्रेन से यात्रा नहीं की होगी। ऐसे लोग दूर-दराज के गांवों में रहने वाले हो सकते हैं। अगर आप अक्सर ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो क्या टिकट के साथ मिलने वाली अन्य सुविधाओं के बारे में पूरी तरह जानते हैं? दरअसल, जब आप यात्रा के लिए ट्रेन का टिकट लेते हैं, तो आपको उस टिकट पर ट्रेन में सिर्फ बैठने का ही अधिकार नहीं मिलता, बल्कि और भी कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं, जिनके बारे में कम ही लोग जानते होंगे, जबकि इन सुविधाओं के बारे में जानना आपका अधिकार है, आपको कभी भी इनकी जरूरत पड़ सकती है। तो चलिए जानते हैं अगर आप ट्रेन का टिकट खरीदते हैं तो कौन-कौन सी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं?

रेल्वे इंश्योरेंस क्या है

लवे ट्रैवल इंश्योरेंस (Train Ticket Insuance) सुविधा के तहत अगर रेल एक्सीडेंट में किसी यात्री की मृत्यु हो जाती है या वो स्‍थायी रूप से विकलांग होता है तो 10 लाख रुपए तक की बीमा राशि दी जाती है. अगर यात्री आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 7.5 लाख रुपए मुआवजे के तौर पर दिए जाते हैं.

वेटिंग लिस्ट क्या है

टिंग लिस्ट (Waiting List) का मतलब होता है कि आपसे पहले कुछ लोग हैं. जो कतार में हैं और जब उनकी टिकट कन्फर्म हो जाएगी, तब सीट खाली रहने पर आपको सीट दी जाएगी. वेटिंग लिस्ट अगर बहुत लंबी हो तो कन्फर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है. वहीं, छोटी वेटिंग लिस्ट आने पर आपके टिकट कन्फर्मेशन के चांस बढ़ जाते हैं.

स्लीपर की टिकट कैसे करे

एक समय था जब रेलवे टिकट बुकिंग (Railway Ticket Booking) करने के लिए हमें घंटों रेलवे स्टेशन (Railway Station) की टिकट खिड़की पर लाइन में खड़ा होना पड़ता था. लेकिन, बदलते समय के साथ रेलवे ने भी नई तकनीक के साथ हाथ मिलाया. अब ज्यादातर लोग रेलवे टिकट बुकिंग के लिए ऑनलाइन माध्यम चुनते हैं. रेलवे को देश की लाइफलाइन (Lifeline) माना जाता है. हर दिन लाखों की संख्या में यात्री ट्रेन से ट्रेवल करके अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचते हैं.

IRCTC वेबसाइट पर इस तरह करें बुकिंग-

  1. सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं या ऐप को लॉगिन करें.
  2. Book Your Ticket ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3. बोर्डिंग और डेस्टिनेशन एड्रेस फिल करें.
  4. अपनी यात्रा का डेट चुनें.
  5. Travelling Class का चुनाव करें.
  6. इसके बाद ट्रेन ऑप्शन का चुनाव करें.
  7. Book Now ऑप्शन पर क्लिक करें.
  8. Passenger Details फिल करें.

चलती ट्रेन मे चैन खिच दी तो क्या करे

लेकिन बहुत बार स्टॉपेज नहीं होने पर भी ट्रेन रोकने के लिए चेन खींच दी जाती है. रेलवे नियमों के अनुसार, अगर कोई बेवजह ट्रेन की चेन खींचता है तो उसे अपराध माना जाएगा. रेलवे ट्रेन रोकने वाले व्यक्ति पर रेल अधिनियम 1989 की धारा 141 के तहत कार्रवाई करता है.

रेलवे नियमों के अनुसार, अगर कोई बेवजह ट्रेन की चेन खींचता है तो उसे अपराध माना जाएगा. रेलवे ट्रेन रोकने वाले व्यक्ति पर रेल अधिनियम 1989 की धारा 141 के तहत कार्रवाई करता है. इस धारा के तहत कारित अपराध का दोषी पाए जाने पर 1000 रुपये जुर्माना (punishment for chain pulling in train) या 1 साल तक की जेल हो सकती है. कुछ मामलों में यह दोनों सजा भी हो सकती है.

यह है आपके लिए आधुनिक सुविधा काम की

टिकट बुक करते समय आप भी 49 पैसे देकर अपनी यात्रा का इंश्योरेंस ले सकते हैं. इसके तहत यात्रा के दौरान हादसे में मौत या विकलांगता पर 10 लाख रुपये मुआवजा मिलता है. जबकि, आंशिक विकलांगता पर 7.5 लाख रुपये मुआवजा और अस्पताल में भर्ती होने पर 2 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिलता है


ट्रेन में क्या क्या सुविधा है?ट्रेन में सफर करने के दौरान एक यात्री अपने साथ अधिकतम 50 किलोग्राम तक सामान लेकर जा सकता है. इससे ज्यादा सामान होने पर यात्रियों को किराया देना होता है. इसके लिए अलग से टिकट भी लेना होता है. अगर आप AC कोच में सफर करें तो इसके लिए नियम अलग है.

Alpesh Khokhar

🚀 Founder of JaneRajasthan 🌟 Passionate about Culture & Rural Development 🌾 Bringing you the latest updates in the world of Rajasthan 🌿 Committed to sustainable growth and community empowerment 📍 Based in the heart of Rajasthan, India 🇮🇳

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button