WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
व्यापार

IRCTC Rules: रात में इतने बजे के बाद ट्रेन में TTE नहीं चेक कर सकता टिकट, जान ले ये नए नियम

Agro Rajasthan Desk, New Delhi: अक्सर आप और हम लोग ट्रेन में सफ़र करते है. हर रेल यात्री को सफ़र के दौरान कई प्रकार के अधिकार रेलवे की तरफ से दिए हुए होते है ताकि यात्री अपनी यात्रा सुलभ तरीके से पूरी कर सकें. आज हम आपको जानकारी देंगे की ट्रेन में कितने बजे के बाद TTE आपकी टिकट नहीं चेक कर सकता है.

भारत में किसी को जब लंबी दूरी का सफर करना होता है. तो आमतौर पर लोग ट्रेन का रुख करते हैं. ट्रेन का सफर आरामदायक और अच्छा होता है.

भारतीय रेलवे की बात करें तो रोजाना करीब ढाई करोड़ लोग ट्रेनों में सफर करते हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways) दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था है.

आपने भी जिंदगी में कई बार ट्रेन से सफर किया होगा. आपने कई बार देखा होगा कि कुछ लोग बिना टिकट के ट्रेन में चढ़ जाते हैं. और जब  टीटीई टिकट चेक करने आता है तो उनको पकड़ लेता है.

लेकिन आपको पता है टीटीई के टिकट चेकिंग (Ticket Checking) को लेकर वक्त तय है.  क्या है इसको लेकर नियम आइये जानते हैं.

रात 10 के बाद सुबह 6 से पहले 
भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार ट्रैवल टिकट एग्जामिनर यानी TTE ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की टिकट चेक करते हैं. अक्सर आपको प्लेटफार्म पर भी यह टिकट चेक करते हुए दिखाई दे जाते हैं. ट्रेन में टिकट चेकिंग को लेकर भारतीय रेलवे के कुछ नियम है.

यह नियम यात्रियों के लिए नहीं बल्कि टीटीई के लिए लागू हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने नियम बनाया है कि रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक कोई भी ते टिकट चेक करने नहीं आएगा.

हालांकि अगर आपकी यात्रा का समय रात 10:00 बजे के बाद का है तो ऐसे में यह नियम लागू नहीं होता. 

यह भी हैं नियम 
रात 10 से सुबह 6 बजे का समय यात्रियों के लिए सोने का समय होता है इसलिए भारतीय रेलवे में इसके लिए कुछ नियम बनाए गए हैं. भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार रात में यात्रियों को तेज संगीत बजाने पर और सुनने पर मनाही है. इसके साथ ही लोअर बर्थ के यात्री मिडिल बर्थ पर बैठे हुए यात्री को उसकी सीट पर जाने के लिए भी कह सकते हैं. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button