WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
अन्य खबरे

E Shram Card Registration 2024:  ई श्रम कार्ड के लिए आज ही करे आवेदन, अकाउंट में आएगे 1000 रूपए 

Agro Rajasthan Dask New Delhi: श्रम और रोजगार मंत्रालय ने साल 2021 में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस, ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM portal) लांच किया था. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति श्रमिक कार्ड या ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है. चलिये इस कार्ड के लाभ, पात्रता और ऑनलाइन अप्लाई की सभी डिटेल्स के बारें में जानते है.

E Shram Card Registration 2024: हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा E-Shram Portal का सुभारभ किया गया. इस कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा कई लाभ प्रदान किये जाते हैं। इसके साथ ही E Shram धारकों को सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाता है और ऋण लेने में भी सुविधा दी जाती है। जो श्रम कार्ड बनवाना चाहते है तो आप खुद से E Shram Card Online Apply 2024 कर सकते है. लेकिन आपको इसके लिए इस पोस्ट को पूरा पड़ना होगा.

E Shram Card Registration 2024: तो अगर आप भी इसके E Shram Card Registration 2024 करना चाहते है तो E Shram Card Online Apply 2024 कैसे कर सकते है इससे आपको लाभ क्या मिलेंगे और E Shram Card के लिए कौन Online Apply कर सकते है. और E Shram Card के बारे में सभी जानकारी आपको निचे बिस्तार से बताई गई है. E Shram Card Registration 2024 करने के लिए निचे दिए गए लिंक का इस्तमाल कर सकते है.

E Shram Card Registration 2024 Overviews–

Post NameE Shram Card Registration 2024: E Shram Card Online Apply 2024 –
Self Registration, Documents & Download @eshram.gov.in
Post TypeSarkari Yojana/ Govt Scheme/ सरकारी योजना
Scheme Nameई-श्रम कार्ड योजना
Departmentsश्रम एवं रोजगार मंत्रालय
Apply ModeOnline
Years2024
Official Websitehttps://eshram.gov.in/index
Short Info.E Shram Card Registration 2024: हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा E-Shram Portal का सुभारभ किया गया. इस कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा कई लाभ प्रदान किये जाते हैं। इसके साथ ही E Shram धारकों को सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाता है और ऋण लेने में भी सुविधा दी जाती है। जो श्रम कार्ड बनवाना चाहते है तो आप खुद से E Shram Card Online Apply 2024 कर सकते है. लेकिन आपको इसके लिए इस पोस्ट को पूरा पड़ना होगा.

E Shram Card Kya Hai

E Shram Card Kya Hai– ई-श्रम कार्ड भारत सरकार द्वारा संचालित एक नया पोर्टल है, जिसका उद्देश्य ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से देश के मजदूरों का राष्ट्रीय स्तर का डेटाबेस तैयार करना है और श्रमिकों का डेटा और जानकारी एकत्र की जाएगी। E Shram Card Registration 2024 फिर उसी आधार पर सरकार श्रमिकों के लिए योजनाएं और नियम बनाएगी. सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि योजनाओं का लाभ केवल असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों तक पहुंचे।

E Shram Card Registration 2024

केंद्र सरकार के तरफ से ऐसे व्यक्ति जो मजदुर के तौर पर काम करते है या फिर सब्जी बेचने का काम करते है इसके आलावा छोटे किसान है आय फिर ऐसे विद्यार्थी जो पढाई के साथ कुछ न कुछ काम करते है | E Shram Card Registration 2024 ऐसे व्यक्ति कही भी निबंधित नहीं है इसलिए इन्हें सरकार के तरफ से किसी भी प्रकार की योजना का लाभ नहीं दिया जाता है | इसी को देखते हुए केंद्र सरकार के तरफ से ई-श्रम कार्ड योजना को चलाया गया है 

E Shram Card Registration Benefits 2024
E Shram Card Registration Benefits 2024- सभी पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को एक वर्ष के लिए प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के माध्यम से दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा. दुर्घटना मृत्यु और स्थायी विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये. सामाजिक सुरक्षा लाभ ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से वितरित किया जाएगा.

E Shram Card Registration Benefits 2024

श्रमिक कार्ड धारकों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं का लाभ दिया जाता है। इनमें से कुछ प्रमुख योजनाओं के नाम नीचे दिये गये हैं। इसके अलावा सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को बिजनेस करने के लिए लोन और कई अन्य लाभ भी देगी.

श्रम कार्ड धारको को मिलते है इन सभी योजनाओ के लाभ :-

  • श्रम योगी मानधन योजना
  • भरण पोषण भत्ता योजना (श्रम कार्ड भत्ता)
  • ई श्रम कार्ड लोन योजना (स्वनिधि योजना के तहत लोन)


E Shram Card Online Apply Eligibility 2024-
इसके तहत सभी असंगठित श्रमिकों और व्यक्तियों जिनकी मासिक आय 15,000/- रुपये से कम है.
इसके तहत असंगठित क्षेत्र के रेहड़ी-पटरी वाले, रिक्शा चालक, निर्माण श्रमिक, मछुआरे, नौकर, सफाई कर्मचारी, दर्जी, ड्राइवर, बुनकर और छोटे किसान आदि लोगों को इसके तहत आपको लाभ मिल सकता है.

इसके अलावा जो लोग किसी अन्य योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही इस योजना के तहत उन छात्रों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा. जो पढ़ाई के साथ-साथ अलग से कोई काम करते हैं.जिसके लिए सरकार की ओर से एनसीओ कोड भी जारी किया गया है.

इसके अंतर्गत आने वाले सभी छात्र ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
आवेदक की आयु न्यूनतम 16 वर्ष से अधिकतम 59 वर्ष होनी चाहिए।

E Shram Card Registration Kaise 2024

दोस्तों आपके लिए एक सूचना है अगर आप भी भारत के नागरिक है तो आपको हमारे Telegram Channel को जरूर ज्वाइन करना चाहिए क्योंकि भारत में जितने भी सरकारी जॉब या कोई और जॉब या किसी भी प्रकार की सरकारी योजना किसी भी प्रकार की अपडेट सभी आपको टेलीग्राम के माध्यम से आसान भाषा में दी जाती है और वेबसाइट के भी माध्यम से दी जाती है तो आप चाहे तो Telegram Channel को नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ज्वाइन कर सकते हैं.

Alpesh Khokhar

🚀 Founder of JaneRajasthan 🌟 Passionate about Culture & Rural Development 🌾 Bringing you the latest updates in the world of Rajasthan 🌿 Committed to sustainable growth and community empowerment 📍 Based in the heart of Rajasthan, India 🇮🇳

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button