WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
व्यापार

Credit Score Increase: अब ऐसे पैन कार्ड से सिबिल स्कोर को आसानी से सही कर सकते है जाने पूरी प्रक्रिया 

Agro Rajasthan Desk New Delhi: वर्तमान समय में यदि आप किसी भी बैंक से लोन लेना चाहते हो तो इसके लिए यह जरूरी है आपका Credit Score या Cibil Score बेतहर होना चाहिए। क्योंकि बिना आपका क्रेडिट स्कोर देखें कोई भी बैंक आपको लोन देने के लिए तैयार नहीं होगा।

वर्तमान समय में यदि आप किसी भी बैंक से लोन लेना चाहते हो तो इसके लिए यह जरूरी है आपका Credit Score या Cibil Score बेतहर होना चाहिए। क्योंकि बिना आपका क्रेडिट स्कोर देखें कोई भी बैंक आपको लोन देने के लिए तैयार नहीं होगा।

ऐसे में यह जरूरी बन जाता है कि आप लोन लेने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर जरूर एक बार चेक कर लें। ऐसे में यह जरूरी बन जाता है कि आप लोन लेने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर जरूर एक बार चेक कर लें। 

लेकिन सवाल यह है कि यदि आपके पास Pan Card नही है तो क्या आप अपना Credit Score Check कर सकते हो या नही? तो इसका जवाब है कि जी हां, आप बिना पैन कार्ड के भी अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हो। अतः आज हमने आप सभी को इस लेख के द्वारा बताया है कि कैसे आप बिना पैन कार्ड के भी आसानी से Cibil Score Check कर सकते हो। 

ऐसे चेक करें अपना Credit Score 
Step 1 : सबसे पहले आधिकारिक CIBIL वेबसाइट पर जाकर Get Your Free Cibil Score के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 2 : इस पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जायेगा जहां पर आपको निम्नलिखित जानकारी भरनी होगी

 ईमेल आईडी 
पासवर्ड
पहला नाम
आखिरी नाम
आईडी प्रकार
आईडी नंबर 
जन्मतिथि
मोबाइल नंबर 


नोट : आईडी प्रकार (ID Type) में आपको पैन कार्ड उपलब्ध न होने की स्थिति में पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइवर का लाइसेंस या राशन कार्ड को सेलेक्ट करना होगा और आईडी नंबर (ID Number) में इन दस्तावेजों में अंकित नंबर को दर्ज करना होगा।

सारी जानकारी भरने के बाद अब आपको Accept and Continue के बटन पर क्लिक करना है।

Step 3 :– अब Next Page पर आपको आपके नंबर पर आए OTP को दर्ज करना होगा और Continue पर क्लिक करना है।

Step 4 :– इसके बाद आपसे पूछा जायेगा कि क्या आप अपने डिवाइस को खाते से लिंक करना चाहते हो या नही? इच्छानुसार Yes या No पर क्लिक करें।

Step 5 :– Next Page पर लिखा हुआ आयेगा की Successfully Registered 

Step 6 :– अतः अब अपना Credit Score या Cibil Score देखने के लिए Dashboard के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना सिबिल स्कोर चेक कर लीजिए। यहां 300 से 900 अंकों के बीच आपका सिबिल स्कोर दिखाई देगा।

आपका सिबिल स्कोर 900 अंकों के जितना करीब रहेगा उतनी ही ज्यादा संभावना होगी की बैंक द्वारा आपको कम ब्याज पर जल्द से जल्द लोन मिल जाए

अतः इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी के साथ अपना Credit Score बिना Pan Card के Check कर सकते हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button