WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
व्यापार

BSNL 5G Tower: इन 5 राज्यों में लगेंगे BSNL के नए 5G टावर, गांवों में भी सुपरफास्ट मिलेगी 5G की स्पीड

Agro Rajasthan Desk, New Delhi: बीएसएनएल जल्द ही नए 5G नेटवर्क के टावर देशभर में इंस्टाल करने जा रही है. भारत के लगभग 5 राज्यों में जल्द ही BSNL नए टावर लगाएगी जो सभी 5G सेवाओं से लेस होंगे. अगर समय के मुताबित काम अगर हो जाता है तो फिर निश्चित तौर पर भारत में प्राइवेट नेटवर्क कम्पनियों के लिए चिंता का विषय होगा.

अपना साम्राज्य खड़ा करने के लिए पांच राज्यों में 35 और टावर लगाकर लोगों को फ्री में 5G सेवा प्रदान करेंगे संपूर्ण जानकारी के लिए पूरी खबर पड़े BSNL 5G Tower BSNL 5G सेवा का यूजर्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने अपनी 5G सर्विस को जल्द पूरे देश में लॉन्च करेगी। जहां एक तरफ प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां 5G सेवाएं शुरू कर चुके हैं,

वहीं BSNL यूजर्स 3G/4G सर्विस ही यूज कर रहे हैं। सरकार ने पब्लिक सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी की सर्विस अपग्रेड करने की तैयारी कर ली है। BSNL 5G सेवा शुरू होने से यूजर्स को सुपरफास्ट इंटरनेट सेवाएं मिलने लगेंगे।

सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL ने अपनी 5G सर्विस को चालू करने के लिए उत्तर भारत के 5 मुख्य राज्यों में 3500 टॉवर लगाने की घोषणा की है। BSNL के ये बेस ट्रांसिवर स्टेशन (BTS) पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश (वेस्ट) में लगाए जाएंगे। कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर प्रवीण कुमार पुरवार ने इसके अलावा 5G सर्विस को मध्य प्रदेश, तामिलनाडु समेत अन्य रीजन में एक्सपेंड करने की भी घोषणा की है।

BSNL 5G Tower
BSNL इस साल अप्रैल तक तामिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 5G सर्विस लॉन्च कर सकती है। इन दक्षिण भारत के इन राज्यों में कंपनी के 4,200 5G टावर लगाए जा रहे हैं।

 5G सेवा नहीं होने की वजह से BSNL के यूजर्स लगातार कम हो रहे हैं। TRAI की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL का मार्केट शेयर दिसंबर 2024 तक घटकर महज 7.94 प्रतिशत रह गया है।

BSNL 5G Tower
BSNL की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने 24,500 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है। कंपनी के 1 लाख नए मोबाइल टावर्स देशभर में लगाए जाएंगे। वहीं, BSNL अपनी 5G सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी में भी है। 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद कंपनी 5G सर्विस को भी जल्द लॉन्च कर सकती है। इसके लिए कंपनी ने पिछले दिनों Ericssion के साथ साझेदारी की है।

भारत संचार निगम लिमिटेड के ज्यादातर यूजर्स दक्षिण भारत से ही हैं। कंपनी केरल और तामिलनाडु में प्रमुख प्लेयर है। Airtel और Jio के दबदबे के बीच Vi और BSNL के यूजर्स दिन-प्रतिदन कम होते जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button