WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
अन्य खबरे

पार्टी में असंतोष को दबाने की कवायद में जुटी भाजपा..!!

Agro Rajasthan – डेमेज कंट्रोल कमेटी के साथ ही प्रदेश के बड़े नेता भी कर रहे मंथन, 41 सीटों के टिकट पर इतना असंतोष सामने आया, अभी 159 सीटों की घोषणा बाकी, केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी की अध्यक्षता में कमेटी असंतुष्ट, नेताओं कार्यकर्ताओं से की बात, कमेटी में पूर्व सांसद नारायण पंचारिया, राजेंद्र गहलोत हैं शामिल, इधर प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर भी कर रहे बगावत रोकने पर मंथन, आज सभी प्रमुख बीजेपी नेता जयपुर में है मौजूद और बैठक कर करेंगे चर्चा

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर लग सकती मुहर

Agrorajasthan – कांग्रेस के 18 दिग्गजों की सीटों पर उतारे प्रत्याशी:सीटें गंवाईं, वहां पहले टिकट, सोशल इंजीनियरिंग के तहत 10 आदिवासी, 8 जाट उम्मीदवार..

*जयपुर..!!*
राजस्थान में बीजेपी ने पहली ही लिस्ट में 17 मंत्रियों की सीट पर प्रत्याशी उतार दिए हैं। 41 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट राजस्थान के जातिगत समीकरणों के इर्द-गिर्द ही नजर आई है।

हालांकि तीन- चौथाई सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवारों की सूची आना फिलहाल बाकी है, लेकिन पहली लिस्ट से तय हो गया है कि भाजपा किन मापदंडों के आधार पर टिकट देगी। लिस्ट का आकलन करें तो जाति और उम्र के साथ-साथ ध्रुवीकरण का मैसेज भी नजर आया है।

पढ़िए पूरी रिपोर्ट…


(नोट- कांग्रेस ने अब तक प्रत्याशी घोषित नहीं किए इसलिए ये संभावित उम्मीदवार हैं।)

18 दिग्गजों की सीटों पर एंटी-इनकम्बेंसी का फायदा उठाने की तैयारी

बीजेपी ने अपनी 41 सीटों में से 18 टिकट उन सीटों पर दिए हैं, जहां कांग्रेस के मंत्री, प्रदेशाध्यक्ष या राज्यमंत्री चुनाव लड़ते हैं। इनमें ज्यादातर कांग्रेस के कद्दावर मंत्रियों की सीटें शामिल हैं।

राजनीतिक जानकारों का कहना है कि कांग्रेस सरकार में मंत्रियों और विधायकों के प्रति एंटी-इनकम्बेंसी है। इसी का फायदा उठाने के लिए मंत्रियों की सीटों पर टिकट जारी किए गए हैं।

रघु शर्मा, गोविंद सिंह डोटासरा और हरीश चौधरी समेत कांग्रेस के 18 दिग्गजों के सामने भाजपा ने उम्मीदवार उतार दिए हैं।
रघु शर्मा, गोविंद सिंह डोटासरा और हरीश चौधरी समेत कांग्रेस के 18 दिग्गजों के सामने भाजपा ने उम्मीदवार उतार दिए हैं।
10 आदिवासी सीटों पर टिकट, बीजेपी के पास एक भी नहीं

बीजेपी की पहली लिस्ट में सबसे ज्यादा 10 टिकट आदिवासी सीटों पर दिए हैं। आदिवासी सीटों पर कांग्रेस लगातार बीजेपी के मुकाबले ज्यादा मजबूत रही है।

जिन 10 सीटों पर टिकट मिले हैं, इनमें से 7 सीटें कांग्रेस और 2 सीटें बीटीपी के पास हैं। वहीं एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी के पास है।

ऐसे में राजस्थान में एसटी की 25 में से 10 सीटों पर टिकट जारी कर बीजेपी ने आदिवासी समुदाय में अपनी पकड़ मजबूत करने का मैसेज दे दिया है।

इसके अलावा सवाई माधोपुर की सीट पर भी किरोड़ीलाल मीणा को उतारा गया है। पिछली बार 25 एसटी सीटों में से 12 पर कांग्रेस और 10 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी।

8 जाट प्रत्याशी, 4 गुर्जर, 4 राजपूतों को टिकट

आदिवासियों के अलावा बीजेपी ने सबसे ज्यादा 8 टिकट जाट समुदाय से दिए हैं। जिन सीटों पर ये टिकट दिए गए हैं, वहां जाट सबसे प्रभावी या दूसरी सबसे प्रभावी कौम है। इनमें सांसद भागीरथ चौधरी और नरेंद्र कुमार सहित अन्य शामिल हैं।

इसके अलावा दीया कुमारी और राज्यवर्धन राठौड़ 4 टिकट राजपूत समाज से टिकट दिए गए हैं। पिछली बार गुर्जर समुदाय में बड़ी हार झेलने वाली बीजेपी ने 4 टिकट गुर्जर समाज से दिए हैं।


एससी की 6 सीटें, ब्राह्मण-माली समाज से 2-2 टिकट

बीजेपी ने इसके अलावा 6 एससी सीटों पर भी टिकट तय कर दिए हैं। पिछली बार राजस्थान की 34 एससी सीटों में से कांग्रेस ने 19 और बीजेपी ने 12 सीटें जीती थी।

बीजेपी ने जिन सीटों पर टिकट जारी किए हैं, उनमें कांग्रेस से मंत्री रहे मास्टर भंवरलाल मेघवाल की सीट थी। मेघवाल का 2020 में निधन हो गया था। इसके अलावा बीजेपी ने 2 टिकटें ब्राह्मण और 2 माली प्रत्याशियों को भी दी हैं।

जाट, ब्राह्मण, राजपूत, मीणा, गुर्जर, माली समाज से नेताओं को टिकट देकर पहली सूची में कास्ट कॉम्बिनेशन का पूरा ध्यान रखा गया है।

उम्र को लेकर भी मैसेज : 70 प्लस के सिर्फ एक नेता को टिकट

बीजेपी ने इस लिस्ट में उम्र को लेकर भी साफ मैसेज दिया है। 41 लोगों की सूची में सिर्फ 1 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनकी उम्र 70 से ज्यादा है।

सवाई माधोपुर से टिकट लेने वाले किरोड़ीलाल मीणा की उम्र 71 साल है। उनके अलावा कोई भी नेता 70 प्लस का नहीं है। ऐसे में जानकारों का यह मानना है कि बीजेपी एक मैसेज साफ देना चाहती है कि 70 साल से कम उम्र के नेताओं को ही ज्यादातर टिकट मिलेंगे।

70 प्लस से ऊपर सिर्फ बड़े चेहरों या खास समीकरण के चलते ही टिकट दिया जाएगा। सबसे ज्यादा 13 टिकट 51 से 60 साल के प्रत्याशियों को मिले हैं।

41 प्रत्याशियों की सूची में अकेले किरोड़ीलाल मीणा हैं, जिनकी उम्र 70 से ज्यादा होने के बावजूद टिकट दिया गया है।
41 प्रत्याशियों की सूची में अकेले किरोड़ीलाल मीणा हैं, जिनकी उम्र 70 से ज्यादा होने के बावजूद टिकट दिया गया है।
उम्र के लिहाज से टिकटों का बंटवारा

70 प्लस : 1

61 से 70 साल : 12 टिकट

51 से 60 साल : 13 टिकट

41 से 50 साल : 12 टिकट

31 से 40 साल : 3 टिकट

इस तरह जातिगत आधार पर मिले टिकट

वैश्य

गंगानगर : जयदीप बिहाणी

सहाड़ा : लादूलाल पितलिया

जाट

भादरा : संजीव बेनीवाल

झुंझुनूं : बबलू चौधरी

मंडावा : नरेंद्र कुमार

उदयपुरवाटी : शुभकरण चौधरी

फतेहपुर : श्रवण चौधरी

लक्ष्मणगढ़ : सुभाष महरिया

किशनगढ़ : भागीरथ चौधरी

बायतू : बालाराम मूंढ

ब्राह्मण

डूंगरगढ़ : ताराचंद सारास्वत

केकड़ी : शत्रुघ्न गौतम

दलित

सुजानगढ़ : संतोष मेघवाल

दूदू : प्रेम चंद बैरवा

अलवर ग्रामीण : जयराम जाटव

वैर : बहादुर सिंह कोली

हिंडौन : राजकुमार जाटव

बिलाड़ा : अर्जुनलाल गर्ग

राजपूत

झोटवाड़ा : राज्यवर्धन सिंह राठौड़

विद्याधर नगर : दीया कुमारी

नवलगढ़ : विक्रम सिंह जाखल

बानसूर : देवी सिंह शेखावत

गुर्जर

कोटपूतली : हंसराज गुर्जर

नगर : जवाहर सिंह बेडम

देवली-उनियारा : विजय बैंसला

मांडल : उदयलाल भडाणा

एसटी

बस्सी : चंद्रमोहन मीणा

सपोटरा : हंसराज मीणा

लालसोट : रामबिलास मीणा

बामनवास : राजेंद्र मीणा

सवाईमाधोपुर : डॉ. किरोड़ीलाल मीणा

खेरवाड़ा : नानालाल अहारी

डूंगरपुर : बंसीलाल कटारा

सागवाड़ा : शंकर डैचा

चौरासी : सुशील कटारा

बागीदौरा : कृष्णा कटारा

कुशलगढ़ : भीमा भाई डामोर

अन्य

तिजारा : बाबा बालकनाथ : यादव

सांचोर : देवजी पटेल : पटेल

बांदीकुई : भागचंद टांकड़ा : माली

दांता रामगढ़ : गजेंद्र कुमावत : कुमावत

भाजपा ने खास रणनीति के तहत पहले कमजोर सीटों पर टिकट घोषित किए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि अब दूसरी लिस्ट में मजबूत सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए जा सकते हैं।
भाजपा ने खास रणनीति के तहत पहले कमजोर सीटों पर टिकट घोषित किए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि अब दूसरी लिस्ट में मजबूत सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए जा सकते हैं।
मजबूत इलाकों में जहां सीटें गंवाईं, वहां पहले प्रत्याशी उतारे

पहली लिस्ट में बीजेपी ने अपनी कमजोर सीटों पर तो टिकट दिए ही हैं। साथ ही उन सीटों पर भी टिकट दिए जहां इलाके में मजबूत होने के बावजूद पार्टी हार गई। ऐसे जिलों में तय सीटों पर टिकट दिए।

2018 में उदयपुर जिले की 8 में से 6 सीटों पर बीजेपी जीती थी। सिर्फ दो सीटों पर ही हारी थी, उन्हीं में से एक खेरवाड़ा सीट पर बीजेपी ने नानालाल अहारी को टिकट जारी कर दिया है।

इसी तरह अजमेर जिले की बात करें तो यहां कि 8 में से 5 सीटों पर बीजेपी जीती थी। मगर जिन 3 सीटों पर हारी , उन्हीं में से 2 सीटों पर टिकट जारी कर दिए हैं।

केकड़ी सीट पर पिछली बार कांग्रेस से रघु शर्मा और किशनगढ़ से सुरेश टांक जीते थे। इन दोनों सीटों पर ही बीजेपी ने पहली लिस्ट में टिकट जारी किए हैं।

इसी तरह भीलवाड़ा में भी 2018 में 7 में से 5 सीटों पर बीजेपी जीती थी। मगर जिन दो सीटों पर हारी थी वो मांडल और सहाड़ा थी। इनमें से एक मांडल से रामलाल जाट मंत्री रहे। भीलवाड़ा से इन दो सीटों पर ही बीजेपी ने पहली लिस्ट में टिकट दिया है।

जालोर में भी 5 में से 4 सीटों पर बीजेपी जीती थी। सिर्फ 1 सीट जहां पर बीजेपी हारी थी वो सांचौर सीट थी। यहां से कांग्रेस के सुखराम विश्नोई मंत्री बने। पहली लिस्ट में बीजेपी ने जालोर से सिर्फ इसी सीट पर टिकट जारी किया है।

दूसरी लिस्ट में मजबूत सीटों पर आ सकती है सूची

जानकारों का मानना है कि बीजेपी अपनी दूसरी लिस्ट में मजबूत सीटों पर प्रत्याशी घोषित करेगी। इनमें ज्यादातर सीटें वो होंगी जिनमें पिछले चुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। इन सीटों पर नेताओं के टिकट उतने नहीं कटेंगे जिस तरह से पहली लिस्ट में कटे थे। पहली लिस्ट 41 में से 29 टिकट नए चेहरों को बीजेपी ने जारी किए थे। मगर दूसरी सूची में ज्यादातर नाम वो हो सकते हैं जो चुनाव जीत रहे हैं।

Alpesh Khokhar

🚀 Founder of JaneRajasthan 🌟 Passionate about Culture & Rural Development 🌾 Bringing you the latest updates in the world of Rajasthan 🌿 Committed to sustainable growth and community empowerment 📍 Based in the heart of Rajasthan, India 🇮🇳

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button