WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
व्यापार

Sahara India Refund New List: होली पर बड़ी खुशखबरी, निवेशकों के लिए ₹10,000 की पहली किस्त जारी   

Agro Rajasthan Desk, New Delhi: सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा लंबे समय के बाद अपने निर्देशकों के पैसे वापस किए जाने का कार्य करवाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जिन व्यक्तियों ने पिछले वर्षों में सहारा इंडिया कंपनी में निवेश किया है उनके लिए निवेश की गई राशि अब वापस करवाई जा रही है। सहारा इंडिया कंपनी के अंतर्गत जो निवेशक अपनी निवेश की गई राशि को प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए सहारा कंपनी में रजिस्ट्रेशन करना अति आवश्यक है।

सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा देश के लाखों निवेशकों के पैसे को डबल होने का लालच देखकर आश्वासन प्रदान किए जाने के बावजूद भी फसाया गया है जिससे सहारा इंडिया कंपनी काफी विवाद ग्रस्त हो गई है परंतु केंद्र सरकार एवं सुप्रीम कोर्ट के द्वारा अपील किए जाने के पश्चात सहारा कंपनी के द्वारा सभी निर्देशकों के लिए पैसा लौटाए जाने का कार्य 2023 से प्रारंभ किया जा चुका है।

जिन व्यक्तियों ने सहारा इंडिया प्राप्त करने हेतु रजिस्ट्रेशन सफल किया है उनके लिए सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा जारी की गई रिफंड लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक कर लेना चाहिए। ताकि वह अपने लाभ की स्थिति का पता लगा सके इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई जाने वाली है, पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा जिन उम्मीदवारों ने अपने पैसे वापस प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है और कंपनी के द्वारा रजिस्ट्रेशन सफल किए गए हैं, उनके लिए उन व्यक्तियों के लिए रिफंड लिस्ट जारी की जाती है। सहारा इंडिया कंपनी की रिफंड लिस्ट को कई भागों में जारी किया जा रहा है। जिसके तहत जिस प्रकार निवेशकों के लिए लाभ प्रदान किया जा रहा है उनके नाम रिफंड लिस्ट के माध्यम से जारी करवा दिए जा रहे हैं।

निवेशकों के लिए ₹10,000 की पहली किस्त

सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा जिन निवेशकों का पैसा सहारा इंडिया कंपनी में फंसा हुआ है, उनके लिए पैसे किस्तों के रूप में वापस किए जा रहे हैं। सहारा इंडिया कंपनी के पैसे वापस प्रदान करवाएँ जाने के लिए रजिस्ट्रेशन सितंबर 2023 से किया जा रहे हैं। जिसके तहत अभी तक देश के लाखों निवेशकों के लिए सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा उनके पैसे की पहली किस्त का लाभ प्रदान करवाया जा चुका है।

निर्देशकों के लिए पहली किस्त ₹10,000 की निर्धारित की गई है परंतु आगामी अन्य किस्तों का लाभ प्रदान करवाई जाने पर सहारा इंडिया कंपनी के किस्त की राशि को बढ़ाया भी जा सकता है अर्थात सहारा इंडिया कंपनी की दूसरी किस्त की राशि इस बार की किस्त से अधिक पदार्थ की जाएगी। देश के जिन निवेशकों ने सहारा इंडिया कंपनी की पहली किस्त का लाभ प्राप्त कर लिया है केवल वहीं व्यक्ति आगामी दूसरी किस्त का लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे।

सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा पूरा पैसा वापस

पिछले 10 वर्षों से सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा जितने भी निवेशक के द्वारा पैसे निवेश किए गए थे। उनके लिए किसी प्रकार की अपडेट जारी नहीं करवाई गई थी परंतु जनता की निरंतर अपील एवं सरकार से सहायता मांगे जाने पर केंद्र सरकार के द्वारा सहारा इंडिया कंपनी को पूरा पैसा वापस करवाए जाने के लिए जोर डाला गया है। सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा आगामी 2 वर्षों तक सभी निवेशकों का पूरा पैसा किस्तों के रूप में उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट कैसे चेक करें ?

  • सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाएँ जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है।
  • यहाँ वेबसाइट के होम पेज पर आपको सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट से जुड़ा हुआ विकल्प दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के पश्चात ही आपके सामने सहारा इंडिया न्यू लिस्ट का ऑप्शन आएगा जिसके ऊपर आप क्लिक करें।
  • आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड भी दर्ज कर दे और सबमिट के बटन दबा दें।
  • आपके सामने अब सहारा इंडिया की जो नई लिस्ट है, वह खुलकर आएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।
  • यदि इस नई सूची में आपका नाम दिया गया होगा तो ऐसे में आपका पैसा 20 दिन के भीतर आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button