WhatsApp Group Join Now

RBI Latest Update:  लोन की EMI समय पर नहीं चुका सकते तो, तुरंत करें ये 4 काम, मिलेगी बड़ी राहत

Agro Rajasthan Daks New Delhi:  अकसर लोग अपनी जरूरी पूरा करने के लिए लोन का सहारा लेते है तो आज उनके लिए गुड न्यूज़ आई है की आरबीआई ने अपनी गाइडलाइन में  लोन लेने वालो के लिए विशेष रिहायत दी गई है पूरी जानकरी इसी खबर में दी गई है, 

Home Loan Recovery : अकसर लोग अपनी पैसों संबंधित जरूरत पूरा करने के लिए लोन का ही सहारा लेते है। इस लोन को बाद में EMI के जरीए चुका पाना कई बार मुश्किल हो जाता है। इसके साथ ही RBI ने बैंकों की ओर से लोन बांटने और ब्याज दरें बढ़ाने की प्रैक्टिस पर चिंता जताई और पीनल इंटरेस्ट को लेकर भी बदलाव किए हैं। आइए जान लेते है कि इससे लोन लेने वालों को क्या-क्या फायदे होंगे ।

 अगर आपने बैंक से लोन से किसी प्रकार का लोन लिया है और आप उसे नहीं चुका पा रहे हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि लोन न चुकाने पर अब बैंक भी आपको परेशान नहीं कर सकता है. क्योंकि आपके पास भी कुछ अधिकार होते हैं. जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. अगर आप अपने अधिकारों को नहीं जानते हैं तो आपको यहां पर बैंक संबंधी सभी अधिकारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. जिसके बाद आपको कोई बैंक कर्मी भी परेशान नहीं कर सकता है. बता दें कि अक्सर लोग अपनी बड़ी जरूरतों जैसे कार खरीदने (Car Loan), बच्चों की पढ़ाई (Education Loan) और शादी, बिजनेस बढ़ाने (Business Loan) और घर खरीदने के काम (Home Loan) के लिए बैंक से लोन लेते हैं. आजकल बैंक भी ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के ऑफर्स पेश करते रहते हैं.

गौरतलब है कि लोन एक बड़ी वित्तीय जिम्मेदारी है. आपको हर महीने समय से लोन की ईएमआई (EMI) चुकानी पड़ती है. अगर कोई कस्टमर लोन लेने के बाद फिक्स्ड डेट तक लोन की किस्त वापस नहीं करता है तो ऐसी स्थिति में बैंक ग्राहकों को कॉल और मैसेज भेजने लगते हैं. कई बार देखा गया है कि बैंकों के रिकवरी एजेंट ग्राहकों को पैसे न भेजने की स्थिति में डराया और धमकाया भी जाता हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है, इस मामले पर आरबीआई ने कुछ नियम बनाए हैं. अगर कोई बैंक ग्राहकों को लोन के पैसे न चुकाने की स्थिति में डराता-धमकाता है, तो इसकी शिकायत ग्राहक पुलिस से करके खुद के लिए पेनल्टी भी मांग सकता है.

इस स्थिति में कर सकते हैं शिकायत

बैंकों को लोन के रूप में दिए हुए पैसे वसूलने का अधिकार है, लेकिन इसके लिए उन्हें कुछ आरबीआई के द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करना होगा. बैंक का ऑफिसर या रिकवरी एजेंट डिफॉल्टर को सुबह 7 बजे से लेकर शाम सात बजे के बीच में ही कॉल कर सकता है. इसके साथ ही उसके घर जाने का वक्त भी 7 बजे सुबह से लेकर शाम 7 बजे तक का ही है. अगर इसके समय के अलावा आपके घर पर बैंक का कोई प्रतिनिधि आता है तो आप इसकी शिकायत कॉल करके दर्ज करवा सकते हैं.

किसी को भी नहीं है बदसलूकी करने का अधिकार

अगर कोई ग्राहक अगले 90 दिनों के अंदर किस्त के पैसे जमा नहीं करता है तो उसे बैंक नोटिस जारी करता है. इसके बाद फिर 60 दिन का वक्त मिलता है पैसे जमा करने के लिए. इसके बाद भी अगर कोई व्यक्ति पैसे जमा नहीं करता है तो बैंक उसकी गिरवी रखी संपत्ती यानी घर, कार बेचकर अपने पैसे को वसूल सकती है. अगर आपने बैंक से लोन लिया है और आप उसे चुकाने में विफल हैं तो बैंक आपको इसकी रिकवरी के लिए संपर्क कर सकता है, लेकिन किसी भी ग्राहक से बदसलूकी करने का अधिकार किसी भी बैंक अधिकारी या रिकवरी एजेंट को नहीं हैं. अगर कोई आपको मानसिक या शारीरिक रूप से प्रताड़ित करता है तो आप इसकी शिकायत बैंक से कर सकते हैं.

Share This Post

Alpesh Khokhar

Alpesh Khokhar

🚀 Founder of JaneRajasthan 🌟 Passionate about Culture & Rural Development 🌾 Bringing you the latest updates in the world of Rajasthan 🌿 Committed to sustainable growth and community empowerment 📍 Based in the heart of Rajasthan, India 🇮🇳

Leave a Comment

Trending Posts