WhatsApp Group Join Now

Ration Card: जल्दी से पूरा करवा ले राशन कार्ड से जुड़ा ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा फ्री राशन

Agro Rajasthan Desk, New Delhi: राशनकार्ड से जुडा बड़ा अपडेट निकलकर सामने आ रहा है. सरकार की तरफ से गरीबों के लिए कई तरह की बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका देश भर में असर दिख रहा है। जिसमें यह राशन कार्ड योजना है जो कि गरीबी श्रेणी में आने वाले लोगों को सुविधा प्राप्त कराती है।आज हम आपको इस खबर में राशन कार्ड से जुडा एक बड़ा अपडेट देने वाले है.

आज का लेख हमारा राशन बाटने पर है जोकि सभी राशन कार्ड धारकों का जानना जरूरी है। अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं तो आप एक तरह से अपना नुकसान कर रहा है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपका इस योजना में आवेदन करना जरूरी है।

राशन कार्ड पर आया है अपडेट 
जैसा कि आप सभी को पता है कि राशन कार्ड योजना कोरोना के समय से काफी चल रही है आपको बता दे कोरोना से लेकर अब तक इस योजना का लाभ सभी धारकों तक पहुंचाया जा रहा है जिसमें राशन कार्ड धारकों को चावल, गेहूं और अब तो अनेक तरह की चीजें सभी धारकों तक पहुंचाई जा रही है जिससे धारकों को कोई परेशानी ना हो आपको बता दें राशन कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर एक नया अपडेट आया है ,अगर आपने अभी तक चेक नहीं करा है तो फटाफट से दिए गए लिंक का प्रयोग कर कर इसकी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से पूरी जानकारी को चेक कर सकते हैं।

 अगर नहीं है राशन कार्ड तो नहीं कर पाएंगे यह काम 
आप भी खाद्य योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दें की आप सभी को राशन कार्ड की जरूरत पड़ेगी। इसके बिना ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट नहीं बन सकता है।

इसके बिना सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली योजना का भी आप लाभ नहीं उठा सकते है आपको बता दिया अभी सरकार ने आयुष्मान कार्ड योजना के लिए राशन कार्ड का होना अनिवार्य कर है अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो जल्दी से राशन कार्ड बनवाए।

राशन कार्ड की आवेदन प्रक्रिया ऐसे करें 
राशन कार्ड को आप ऑनलाइन तरीके से बना सकतें है। इसके लिए आप सभी को उस राज्य की खाद्य विभाग की साइट पर जाना पड़ेगा। अगर आप यूपी में रह रहे हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx इस वेबसाइट के मध्य से अपना राशन कार्ड बना सकतें हैं।इसको बनने में 30 दिन लगते है और 45 दिन के अंदर आपका राशन कार्ड आप तक पहुंच जाएगा।

आधार कार्ड के साथ अपडेट करें
राशन कार्ड को अपडेट करने के लिए, आपको अपने आधार कार्ड के साथ अपने स्थानीय खाद्यान्न विभाग के पास जाना होगा। वहां आपको एक अपडेट फॉर्म भरना होगा जिसमें आपकी नवीनतम जानकारी और आधार कार्ड विवरण होंगे। इसके बाद, आपको अपने आधार कार्ड की सत्यापना के लिए अपनी उंगली की छाप देनी होगी। इसके बाद, आपकी अपडेटेड जानकारी और आधार कार्ड विवरण संग्रहीत किए जाएंगे और आपको एक नया राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

Share This Post

Vikram Vishnoi

Vikram Vishnoi

Leave a Comment

Trending Posts