WhatsApp Group Join Now

PMEGP Loan Yojana: नया बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी बिना गारंटी के 50 लाख का लोन, इस तरह उठाएं फायदा

Agro Rajasthan Desk, New Delhi: पिछले कुछ सालों में अगर देखा जाएं तो भारत में नए व्यवसायियों की संख्या में इजाफा देखा गया है. इससे ये साबित हो रहा है कि भारतीय अब नौकरी से ज्यादा बिजनेस में रूचि दिखा रहे है.

अगर बिजनेस बड़ा है तो लाखों रुपये की जरूरत होती है।  आमतौर पर सभी लोगों के पास एक साथ इतनी रकम नहीं होती, ऐसे में उन्हें बैंक से कर्ज लेना पड़ता है।

ऐसे लोगों को सरकार की ओर से मदद भी की जाती है, आज हम आपको एक ऐसी योजना (Scheme)  के बारे में बता रहे हैं जिसमें सरकार की ओर से 50 लाख रुपये का लोन दिया जाता है।

सबसे खास बात ये है कि ये लोन (Loan)  महज 59 मिनट में अप्रूव हो जाता है।  यानी आपको एक घंटे में 50 लाख से 1 करोड़ रुपये तक का लोन मिल सकता है।

PM Modi ने किया था ऐलान
खुद PM Narendra Modi ने इस योजना का जिक्र किया है।  उन्होंने बताया कि हमने 59 मिनट लोन पोर्टल (Loan Portal) को लॉन्च किया है, जिसके तहत लोगों को आसानी से लोन मिल जाएगा।

इस दौरान PM Modi ने बताया कि छोटे व्यापारियों को आमतौर पर कर्ज लेने में दिक्कत आती है, बैलेंस शीट (Balance Sheet) का साइज कम होने के चलते कर्ज मिलने में देरी होती है।

इसीलिए 59 मिनट लोन पोर्टल (Loan Portal)  को पूरे देशभर में लॉन्च किया गया है।  PM एंप्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम (PM Employment Generation Programme) के तहत ये लोन मिलता है।

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ
इस योजना के तहत मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर और सर्विस सेक्टर को ही लोन दिया जाता है। यही नहीं लोन के अलावा पात्र व्यापारियों को सब्सिडी (Subsidy) का भी प्रावधान है।

इसमें आपके बिजनेस प्रोजक्ट कॉस्ट(Business Project Cost)  में 35 परसेंट तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से मिल सकती है।

साथ ही आप जो व्यापार करना चाहते हैं साथ ही जहां से इक्यूमेंट्स खऱीद रहे हैं बैंक सीधा उसका भुगतान करता है, यानि आपके अकाउंट (Account)  में पैसा न आकर व्यापार के लिए जहां से आप सामान खरीद रहे हैं। पैसा सीधे उन्हें भेजा जाता है।

सब्सिडी का भी मिलेगा लाभ
लोन के अलावा सरकार की ओर से आपको सब्सिडी  भी दी जा रही है।  इसमें आप अपने बिजनेस प्रोजेक्ट लागत (business project cost) का 35 फीसदी तक की subsidy सरकार से प्राप्त कर सकते हैं।  बाकी Loan बैंकों द्वारा जारी किए जाते हैं।

Share This Post

Vikram Vishnoi

Vikram Vishnoi

Leave a Comment

Trending Posts