WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
कृषि जगत

Kisan credit card Scheme: कम ब्‍याज भरकर पा सकते हैं 3 लाख तक लोन, जाने पूरी जानकारी

Agro Rajasthan Desk, New Delhi: केंद्र सरकार ने किसने की आमदनी को बढ़ाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत 1998 में की थी जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को साहूकारों से उच्च ब्याज दरों से छुटकारा दिलाना था। इसके अलावा फसलों को उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सही समय पर किसान खाद ,बीज , दवाइया खरीद सके। इस उद्देश्य के साथ केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की जो कि किसानों के लिए एक मील का पत्थर साबित हुई। किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख तक 7% ब्याज लगता है यदि समय पर ब्याज अदा करने पर केंद्र सरकार द्वारा 3% की सब्सिडी दी जाती है ।

 आवश्यक दस्तावेज

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाते समय आपके पास जमीन से जुड़े डॉक्यूमेंट इसमें जमाबंदी गिरदावरी वह इंतकाल की आवश्यकता पड़ती है इसके अलावा आधार कार्ड ,पैन ,कार्ड ,वोटर कार्ड,पहले  बैंक में लोन चल रहा है उनकी स्टेटमेंट इत्यादि डॉक्यूमेंट के आधार पर आप बैंक में अपना लोन अप्लाई कर सकते हैं।

केसे करे आवेदन 

किसान  क्रेडिट बनवाने के लिए सबसे पहले आपको बैंक में ब्रांच मैनेजर से मिलना पड़ेगा । ब्रांच मैनेजर आपके सारे कागज देखने के बाद 14 दिन के अंदर आपको लोन देना पड़ेगा । सबसे पहले आपको बैंक का चुनाव करना जरूरी है।

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर 

केंद्र सरकार की  किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम पर ब्याज बहुत कम है। किसान  क्रेडिट कार्ड पर 7%ब्याज दर है।जिसकी सही  समय पर ब्याज अदा करने पर 3% सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button