WhatsApp Group Join Now

Indian Railways: राजस्थान व हरियाणा के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बनाए जायेंगे नए रेलवे स्टेशन

Agro Rajasthan Desk, New Delhi: देश की राजधानी दिल्ली से राजस्थान व हरियाणा की तरफ जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब दिल्ली से राजस्थान व हरियाणा की ट्रेन पकड़ने के लिए रिक्शा का सहारा नहीं लेना पडेगा. रेलवे अब दिल्ली के आसपास के इलाकों में नए स्टेशन बनाने की तैयारी में है.

दिल्‍ली के बाहरी इलाकों में रहने वाले लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए नई दिल्‍ली स्‍टेशन नहीं आना होगा. इस तरह इन यात्रियों का समय और पैसा दोनों बचेगा.

क्‍योंकि दिल्‍ली के बाहरी इलाकों से नई दिल्‍ली स्‍टेशन पहुंचने में जगह-जगह जाम में फंसना पड़ता और ऑटो-टैक्‍सी का किराया भी ज्‍यादा लगता है.

भारतीय रेलवे अमृत भारत रेलवे स्‍टेशन के तहत बिजवासन रेलवे स्‍टेशन को रिडेवलप कर रहा है. यह स्‍टेशन नई दिल्‍ली, पुरानी दिल्‍ली, निजामुद्दीन और आनंद विहार के बाद पांचवां सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन बनेगा.

इस स्‍टेशन की खासियत यह होगी कि स्‍टेशन से मेट्रो और पार्किंग स्‍काई वे बनेंगे, जिससे यात्री सीधा स्‍टेशन पहुंच सकेंगे.

यहां जाने वालों का राहत

सात प्‍लेफार्म वाले इस स्‍टेशन से राजस्थान, हरियाणा, गुजरात समेत पश्चिम भारत के अन्‍य शहरों की ओर जाने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी. इन यात्रियों की नई दिल्‍ली की भागादौड़ी बच जाएगी. भविष्‍य में ये यात्री बिजवासन स्‍टेशन से ट्रेन पकड़ सकेंगे.

इस तरह रिडेवलप हो रहा है स्‍टेशन

लोवर ग्राउंड, ग्राउंड और एयर कॉनकोर्स मिलाकर पूरास स्‍टेशन करीब 30000 वर्ग मीटर विकसित किया जा रहा है. रूप प्‍लाजा एरिया 11000 वर्ग मीटर के करीब होगा. चार सबवे 12 मीटर चौड़े बनेंगे.

मेट्रो स्‍टेशन और पार्किंग के लिए स्‍काई वे बनेंगे. यात्रियों की सुविधा के लिए 14 एस्‍क्‍लेटर और 12 लिफ्ट लगेंगी. सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी से पूरा स्‍टेशन लैस होगा. यात्रियों को यहां पर वाईफाई मिलेगा.

जानें दिल्‍ली के किस स्‍टेशन से कहां के लिए मिलती हैं ट्रेनें

नई दिल्‍ली स्‍टेशन- यहां सभी राजधानी और शताब्‍दी के अलावा वंदेभारत, लंबी दूरी को जाने वाली ट्रेनें और पीछे आ रही ट्रेनें यहां से गुजरती हैं.

पुरानी दिल्‍ली- गोरखपुर, अयोध्‍या, बस्‍ती व पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनों के अलावा पीछे से आ रहीं ट्रेनें यहां से होकर गुजरती हैं.

आनंद विहार- यहां से उत्‍तर प्रदेश और बिहार पूर्व के अन्‍य कई शहरों के साथ उत्‍तराखंड के लिए ट्रेनें यहां से चलती हैं.

निजामुद्दीन- यहां से ग्‍वालियर, सतना, भोपाल समेत मध्‍य प्रदेश की ओर जाने वाली ट्रेनें यहां से शुरू होती हैं.

सराय रोहिल्‍ला- यहां से जम्‍मू-कश्‍मीर व पंजाब की ओर जाने वाली ट्रेनें चलती हैं.

कैंट और बिजवासन- इन दोनों स्‍टेशनों से राजस्थान,हरियाणा, गुजरात समेत पश्चिम भारत की ओर जाने वाली ट्रेनें गुजरती हैं.

Share This Post

Vikram Vishnoi

Vikram Vishnoi

Leave a Comment

Trending Posts