WhatsApp Group Join Now

Credit Score: लोन देने से पहले बैंक कैसे चेक करता है सिबिल स्कोर, जाने पूरी जानकारी  

Agro Rajasthan Desk New Delhi: CIBIL स्कोर आपके क्रेडिट इतिहास का तीन अंकों का संख्यात्मक सारांश है, जिसकी गणना क्रेडिट ब्यूरो, ट्रांसयूनियन CIBIL द्वारा की जाती है। यह 300 से 900 तक होता है।

यह स्कोर पिछले क्रेडिट व्यवहार, पुनर्भुगतान पैटर्न और क्रेडिट उपयोग के आधार पर आपकी साख को दर्शाता है। ऋणदाता आपके क्रेडिट जोखिम का आकलन करने के लिए आपके CIBIL स्कोर पर भरोसा करते हैं।

 

एक उच्च स्कोर कम क्रेडिट जोखिम को इंगित करता है और अनुकूल शर्तों पर आपके ऋण अनुमोदन की संभावना को बढ़ाता है। 

सिबिल स्कोर को प्रभावित करने वाले कारक


यहां आपके क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय विचार किए जाने वाले विभिन्न कारकों का विवरण दिया गया है:

भुगतान इतिहास
जब आपके CIBIL स्कोर की गणना की जाती है तो आपका भुगतान इतिहास आमतौर पर सबसे अधिक महत्व रखता है। ऋण और क्रेडिट कार्ड बिलों का समय पर भुगतान आपके स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। इस बीच, देर से भुगतान, चूक या ऋण निपटान ने आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाला है।

क्रेडिट उपयोग
क्रेडिट उपयोग अनुपात आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली उपलब्ध क्रेडिट सीमा के प्रतिशत को संदर्भित करता है। इस अनुपात को कम रखना जिम्मेदार क्रेडिट प्रबंधन को दर्शाता है और आपके सिबिल स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। विशेषज्ञ आपके स्कोर को अनुकूलित करने के लिए क्रेडिट उपयोग अनुपात 30% से कम बनाए रखने की सलाह देते हैं। ऐसे

क्रेडिट मिक्स (10%)
सुरक्षित और असुरक्षित दोनों ऋणों सहित एक विविध क्रेडिट मिश्रण, विभिन्न प्रकार के क्रेडिट को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने की आपकी क्षमता को दर्शाता है। होम लोन, ऑटो लोन और क्रेडिट कार्ड जैसे ऋणों का एक स्वस्थ मिश्रण आपके सिबिल स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

क्रेडिट इतिहास की लंबाई (15%)
आपके क्रेडिट इतिहास की लंबाई आपकी साख योग्यता को दर्शाती हैऔर समय के साथ वित्तीय स्थिरता। लगातार पुनर्भुगतान पैटर्न के साथ लंबा क्रेडिट इतिहास आपके सिबिल स्कोर में सकारात्मक योगदान देता है। अपनी क्रेडिट प्रोफ़ाइल को मजबूत करने के लिए लंबे समय तक चलने वाले क्रेडिट खातों को बनाए रखना उचित है।

नई क्रेडिट पूछताछ (10%)
बार-बार क्रेडिट पूछताछ, जैसे कि छोटी अवधि के भीतर कई ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना, वित्तीय संकट का संकेत दे सकता है और आपके सिबिल स्कोर को कम कर सकता है। नई क्रेडिट पूछताछ को सीमित करने से आपके स्कोर में अनावश्यक उतार-चढ़ाव को रोका जा सकता है।

क्रेडिट स्कोर रेंज को समझना
एक बार जब आपके CIBIL स्कोर की गणना हो जाती है, तो यह निम्नलिखित श्रेणियों में से एक के अंतर्गत आता है:

600 से नीचे: ख़राब
600 से 650: उचित
650 से 750: अच्छा
750 से अधिक: उत्कृष्ट


ये श्रेणियां आपके क्रेडिट प्रोफाइल को उच्च जोखिम से कम जोखिम वाले उधारकर्ता तक वर्गीकृत करती हैं। ऋणदाता आमतौर पर 750 से ऊपर क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों को कम जोखिम वाला मानते हैं और अनुकूल शर्तों और ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।

हालाँकि, 650 से कम स्कोर वाले व्यक्तियों को क्रेडिट हासिल करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या उन्हें उच्च ब्याज दरों और सख्त शर्तों के साथ ऑफर प्राप्त हो सकते हैं।

हालाँकि नया क्रेडिट प्राप्त करने के लिए कोई निश्चित क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता नहीं है, 750 से ऊपर का स्कोर आपके अनुमोदन की संभावनाओं में काफी सुधार करता है।

ऋण आवेदनों का मूल्यांकन करते समय ऋणदाता आपके क्रेडिट स्कोर के अलावा आपकी आय, रोजगार स्थिरता और मौजूदा ऋण दायित्वों सहित विभिन्न कारकों पर विचार करते हैं।

यदि आपका स्कोर आदर्श नहीं है तो क्या करें?


यदि आपका सिबिल स्कोर वांछित सीमा से नीचे आता है, तो इसे सुधारने के लिए सक्रिय कदम उठाएं:

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करें: ट्रांसयूनियन सिबिल जैसे प्रतिष्ठित क्रेडिट ब्यूरो से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक प्रति प्राप्त करें और अशुद्धियों या विसंगतियों के लिए इसकी सावधानीपूर्वक समीक्षा करें।
समय पर बिल भुगतान: देर से भुगतान या डिफ़ॉल्ट से बचने के लिए अपने बिल और ईएमआई का समय पर भुगतान करें, जो आपके स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।


कम क्रेडिट उपयोग बनाए रखें: अपने क्रेडिट कार्ड का बैलेंस कम रखें और अपनी क्रेडिट सीमा को अधिकतम करने से बचें
नए क्रेडिट आवेदन सीमित करें: अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर अनावश्यक पूछताछ को रोकने के लिए छोटी अवधि के भीतर एकाधिक ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से बचें।
क्रेडिट मिश्रण में विविधता लाएं: विभिन्न प्रकार के क्रेडिट को जिम्मेदारी से प्रबंधित करके अपने क्रेडिट पोर्टफोलियो में विविधता लाने पर विचार करें


अपने स्कोर की नियमित रूप से निगरानी करें: मुफ़्त ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से अपने सिबिल स्कोर की नियमित रूप से निगरानी करके अपने क्रेडिट स्वास्थ्य के बारे में सूचित रहें। कई वित्तीय संस्थान निःशुल्क क्रेडिट स्कोर जांच की निःशुल्क सुविधा प्रदान करते हैं , जिससे आप परिवर्तनों को ट्रैक कर सकते हैं और तुरंत सुधारात्मक कार्रवाई कर सकते हैं।


आपका सिबिल स्कोर आपके वित्तीय स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण निर्धारक है। यह आपको क्रेडिट अवसरों तक त्वरित पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। आपके स्कोर को प्रभावित करने वाले कारकों को समझकर, जिम्मेदार क्रेडिट आदतों को बनाए रखकर और नियमित रूप से अपनी क्रेडिट प्रोफ़ाइल की निगरानी करके,

आप अपनी क्रेडिट योग्यता में सुधार करने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सक्रिय कदम उठा सकते हैं। अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में सूचित रहने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध निःशुल्क संसाधनों और उपकरणों का उपयोग करें।

Share This Post

Alpesh Khokhar

Alpesh Khokhar

🚀 Founder of JaneRajasthan 🌟 Passionate about Culture & Rural Development 🌾 Bringing you the latest updates in the world of Rajasthan 🌿 Committed to sustainable growth and community empowerment 📍 Based in the heart of Rajasthan, India 🇮🇳

Leave a Comment

Trending Posts