WhatsApp Group Join Now

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा 10 वीं, 12 वीं के बच्चो के लिए जारी की गई यह योजना बच्चो में आई खुशियां

Agro Rajasthan – माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान राजस्थान, भारत में स्कूल स्तर की शिक्षा के लिए एक बोर्ड है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान, राजस्थान सरकार का एक सरकारी अभिकरण है। बोर्ड राजस्थान राज्य में माध्यमिक शिक्षा के संवर्धन और विकास के लिए उत्तरदायी है। राजस्थान में वर्तमान समय में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कार्यालय अजमेर में है, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना 1 अगस्त 1957 में हुई तथा इसका अधिनियम 4 दिसंबर 1957 को लागू किया गया, राजस्थान में सर्वप्रथम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जयपुर में स्थापित की गई थी फिर इसे 1961 में अजमेर स्थापित कि गई।

आरबीएससी का रिजल्ट कैसे देख सकते हैं

10वीं (Rajasthan Board Result 2023 in hindi 10th) की स्क्रूटिनी के लिए सामान्य शुल्क के साथ 11 जून तक और विलंब शुल्क के साथ 16 जून तक आवेदन किए जा सकते हैं। राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2023 स्क्रुटिनी के नियम और आवेदन के लिंक नीचे दिए गए हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (board of secondary education rajasthan) द्वारा 2 जून को राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2023 कक्षा 10 (Rajasthan board result 2023 in hindi Class 10th) जारी कर दिया गया है। छात्र 10वीं राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2023 (Rajasthan board result 2023 in hindi) आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर देख सकते हैं। छात्रों को राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2023 (Rajasthan Board Result in hindi) देखने के लिए रोल नंबर कि आवश्यकता है।
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान ने कक्षा 5, 8 के पूरक परिणाम 2023 घोषित कर दिए हैं। जो छात्र पूरक परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट rajsaladarpan.nic.in पर देख सकते हैं।

आरबीएससी का महत्व

एक शिक्षक का समाज में बहुत अमूल्य महत्व है। शिक्षक न हो तो समाज की कल्पना करना भी बहुत मुश्किल है। शिक्षक छोटी उम्र से ही बच्चों का भविष्य संवार देता है, जिससे वह बच्चा आगे जाकर अपने फील्ड में कुछ बड़ा हासिल कर सके। शिक्षक चाहे प्राइमरी स्कूल का हो या कॉलेज का प्रोफेसर, वह ज्ञान का भंडार होता है। आपको इस ब्लॉग में Primary Teacher kaise bane इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई हैं।

5 वीं और 8 वीं भी क्यों की बोर्ड क्लास

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 5 और 8 की बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. साथ ही बोर्ड परीक्षा शुल्क से भी बच्चों को इस साल राहत मिलेगी. जिसके बाद पांचवीं और आठवीं के छात्रों को बोर्ड एग्जाम की फीस नहीं भरनी होगी. सरकार के इस फैसले से निजी स्कूलों पर करीब 23 करोड़ रुपए का भार आएगा

कैसे होती है 5 वीं और 8 वीं की परीक्षा:- जिले के उन्हेंल तहसील क्षेत्र अंतर्गत शासकीय कन्या उ.मा विद्यालय में माध्यमिक शिक्षा मंडल की पांचवी और आठवीं कक्षा की परीक्षा (5th and 8th class board exam) का शनिवार को पहला दिन रहा परीक्षा के पहले ही दिन जिम्मेदारों की बच्चों के लिए व्यवस्थाओं को लेकर बड़ी लापरवाही उजागर हुई है. जिसके वीडियो भी सामने आए हैं. वीडियो में बच्चे स्कूल परिसर के कॉरिडोर स्टाफ रूम व बाहर मैदान में तपती धूप में जमीन पर बैठे हुए परीक्षा देते नजर आ रहे हैं

कोरोना काल का क्या प्रभाव पड़ा बोर्ड परीक्षा पर

कोरोना वारयस के संक्रमण के चलते एहतियात के तौर पर सीबीएसई और राजस्थान विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं, लेकिन अब भी राजस्थान बोर्ड और पंजीयक शिक्षा विभागीय बीकानेर की परीक्षाएं चल रही हैं। आज भी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की कक्षा 12 की 5 विषयों की परीक्षाएं हुई। राजस्थान बोर्ड और पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाओं से जुड़े अभिभावकों और विद्यार्थियों का कहना है कि सरकार को उनकी चिंता नहीं है, जब सीबीएसई और राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं तो राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थियों की परीक्षाएं आखिर क्यों हो रही हैं। हालात ऐसे हैं कि विद्यार्थी कोरोना वारयस के संक्रमण के चलते परीक्षा केन्द्रों पर भी जाने से डर रहे हैं।
हालांकि आज अंतराल के चलते 8 वीं और 10 वीं बोर्ड की कोई परीक्षा नहीं थी। आज सिर्फ 12 वीं बोर्ड की परीक्षा ही हुई। वहीं 5 वीं बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से शुरू होनी हैं, ऐसे में अभिभावक चिंतित हैं।

Share This Post

Alpesh Khokhar

Alpesh Khokhar

🚀 Founder of JaneRajasthan 🌟 Passionate about Culture & Rural Development 🌾 Bringing you the latest updates in the world of Rajasthan 🌿 Committed to sustainable growth and community empowerment 📍 Based in the heart of Rajasthan, India 🇮🇳

Leave a Comment

Trending Posts